Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से अमित जैन (नेताजी) की रिपोर्ट

District Development Coordination and Evaluation Committee meeting held.

झाबुआ । जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक शुक्रवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री डामोर ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। श्री डामोर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री डामोर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भुगतान की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में अवगत कराया गया कि इस योजना के तहत जिले में खरीफ 2019 में 53 हजार 127 किसानों का बीमा किया गया था। जिसमें से 33 हजार 847 कृषकों को 13 करोड 82 लाख रूपये की बीमा दावा राशि वितरित की गई है। उन्होने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की और इस योजना के तहत विद्यालयों तथा आंगरवाडी केन्द्रों में नल कनेक्शन दिया जाए। उन्होने मनरेगा योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में लेबर बजट के लक्ष्य एवं उपलब्धी की विस्तार से समीक्षा की और प्राप्त आवंटन का शतप्रतिशत उपयोग करने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जनपद पंचायतवार समीक्षा की। बैठक में बतलाया गया कि वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक जिले में 28 हजार 56 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 26 हजार 924 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष 1132 आवासों का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2019-20 में 15 हजार 31 आवास स्वीकृत किए गए थे। जिसमें से 8 हजार 54 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष कार्य प्रगति पर है। इस योजना के तहत वर्ष 2020-21 में जिले में 19 हजार 965 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 16 हजार 470 आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं। सांसद श्री डामोर ने इस योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। इस बैठक में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत जिले में स्वीकृत नवीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर की प्रगति की समीक्षा की। श्री डामोर ने नेशनल हाईवे 47 माछलिया घाट को प्रस्ताव अनुसार वन विभाग से स्वीकृति लेकर कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही वन विभाग के जिला अधिकारी को भी उनके क्षेत्र में सड़क चौडी करण के कार्य में स्वीकृति शीघ्र प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि जाम की स्थिति न हो और आवागमन सुव्यवस्थित हो सके। 


उन्होने प्रधानमंत्री कौशल विकास एवं प्रधानमंत्री रोजगार श्रृजन कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की और महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए हैं कि वे लक्ष्य अनुरूप प्रकरणों को स्वीकृत कराकर उनमें शतप्रतिशत ऋण वितरण सुनिश्चित कराए। मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना में अच्छा कार्य करने पर जिला प्रशासन की प्रशंसा.की । सांसद श्री डामोर ने जिले में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना में झाबुआ जिला प्रदेश में अव्वल रहने पर जिला प्रशासन तथा अधिकारियों को बधाई दी है और अपेक्षा की है कि भविष्य में भी इस जिले के अधिकारी इसी तरह अच्छा कार्य करके जिले का नाम रोशन करेंगे।

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि जिले में मिशन चिरंजीवी अभियान चलाया गया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करना है। इस अभियान के तहत जिले में अच्छा कार्य किया गया है। श्री सिंह ने निचले स्तर के मैदानी अमले को आव्हान किया है कि वे इस अभियान में आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। श्री सिंह ने अवगत कराया कि जिले में इस योजना के तहत लक्ष्य के विरूद्ध 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति शीघ्र कर ली जावेगी।

इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शान्ति राजेश डामोर, विधायक झाबुआ श्री कांतीलाल भूरिया, विधायक थांदला श्री वीरसिंह भूरिया, विधायक पेटलावद श्री वालसिंह मेडा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।



Post a Comment

Previous Post Next Post