Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्री भारत समाचार से अली अकबर चल्ला वाला की रिपोर्ट

मेघनगर । आज इस आपाधापी भरे जीवन में भी ऐेसे कुछ लोग हैं, जो रक्तदान की प्रेरणा देकर रक्तदान करने व करवाने के लिए कृतज्ञ हैं।ये प्रतिज्ञा रक्तदान समूह के माध्यम से पश्चिम मध्य प्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ जिले के मेघनगर में देखने को मिलती है .प्रतिज्ञा रक्तदान समूह के सदस्य रक्तदान करके दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए कदम बढ़ाते हैं।ये न तो जान-पहचान देखते हैं न तो नाते और रिश्तेदारी। इनका उद्देश्य सिर्फ लोगों की जान बचाना होता है।किसी भी समय रक्त की जरूरत पड़ते व सूचना मिलते ही रक्तदान दाताओं को पल भर में हाजिर करवा कर रक्त की कमी से बेहाल उस व्यक्ति को मौत के मुहाने में जाने से बचाकर रक्त उपलब्ध करवा कर जीवनदान दे देते हैं ये बड़ी उत्सुकता के साथ अपना ब्लड डोनेट करते भी है ओर करवाते भी है.आज से 2 वर्ष पूर्व इन्होंने प्रतिज्ञा रक्तदान समूह बनाकर ना सिर्फ अपना खून देकर न सिर्फ लोगों की जिंदगी बचाना ही नहीं, दूसरों को रक्तदान के लिए जागरूक करने का काम भी ये महादानी पूरी तन्मयता से कर रहे हैं।


जी हा हम बात कर रहे है मेघनगर साई चोरहा के समीप रहने वाले राजेश पिता मनोहरलाल भंडारी की।जिन्होंने रक्तदान को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लिया है।  रक्तदान की भावना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य मेघनगर के युवा राजेश कर रहे हैं। इन्होंने लगातार दुसरो के जीवन को बचाने के लिए रक्त दिया है और उनकी टीम भी लगतार दुसरो के लिए तैयार रहती है। प्रतिज्ञा रक्तदान समूह के चयरमेन राजेश भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वे पिछले दो वर्षों में वे अपनी टीम के माध्यम से 322 जरूरतमंदों तक अपना रक्तदान दाताओं के माध्यम से रक्त पहुंचा चुके हैं पिछले 2 वर्ष में उन्होंने प्रतिज्ञा रक्तदान समूह के माध्यम से पडवाल हॉस्पिटल में 1 ही दिन के 113 यूनीट रक्तदान करवाया इनके साथ  समूह के वरिष्ठ मांगीलाल नायक ने कंधे से कंधा मिलकर वर्ष भर जरूरतमंदों तक रक्त पहुंचाने में मदद की.वर्ष 22/23 में स्व.मोहनलाल लोढा की स्मृति में थांदला में 46 यूनिट रक्तदान करवाया वहीं स्व कांतिलाल भंडारी की स्मृति में ग्राम रभापुर में 32 यूनिट रक्तदान करवाया उक्त शिविरों में जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग रहा एवं कलेक्शन किया हुआ रक्त सरकारी जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक को निशुल्क दिया गया.

अभी तक प्रतिज्ञा रक्तदान समूह के माध्यम से समय समय पर राजेश भंडारी एवं मांगीलाल नायक ने लगभग 322  जरूरतमंदों को निषुल्क रक्त पहुंचा चुके हैं इस नेक कार्य में राजेंद्र जैन युवक परिषद, साई मित्र मंडल ,पडवाल हॉस्पिटल यूनिक लेब,जीवनज्योति हॉस्पिटल ,उत्सव समिति, ब्लड डोनेशन टीम थांदला,समाज सेवी नीरज श्रीवास्तव,उत्सव समिति एवं अन्य कई समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग उन्हें भरपूर मिलता है. श्री भंडारी ने बताया उन्होंने सोशल मीडिया पर जागरूकता के लिए कई ग्रुप बना रखे हैं इन ग्रुपो में 500 से रक्तदान दाताओं को प्रतिज्ञा समूह से जोड़ रखा है सूचना मिलते ही वे जरूरतमंदों रक्त की डिमांड होने पर गुजरात के दाहोद राजस्थान के कुशलगढ़ व झाबुआ जिले के आसपास तक निषुल्क रक्त की व्यवस्था करवाते है।


ताजा उदाहरण- प्रसूता महिला में 3.50 प्रतिशत हीमोग्लोबिन  महिला की बचाई जान


 बुधवार को जीवन ज्योति हॉस्पिटल मेघनगर से थांदला के समीप की एक ग्रामीण महिला को बी पॉजिटिव रक्त की तत्काल जरूरत की सूचना मिलती है तभी  रक्तदान समूह के चेयरमेन राजेश भंडारी को जीवन ज्योति के संचालक पी एफ थॉमस की दूरभाष पर सूचना जाते ही मात्र 15 मिनट में मेघनगर के समाजसेवी व सिविल इंजीनियर अर्चित पिता विमल मुथा निवासी साई चोरहा ने अपने जीवन काल का 10 वीं बार रक्तदान के लिए पहुंच जाते हैं।अर्चित जेन ने बताया कि रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा पुण्य है। दान के रूप में दी गई रक्त की बूदें किसी जरूरतमंद को नया जीवन प्रदान करती हैं। रक्तदान एक सामाजिक दायित्व है, जिसका निर्वहन हम सबको करना चाहिए। रक्त जीवन का मुख्य आधार है, इसलिए रक्तदान को महादान भी कहा गया है।श्री भंडारी रक्तदान दाताओं के प्रतिज्ञा संगठन रक्तदान की मुहिम चला कर लोगों की जिंदगी बचाने का बीडा उठाए   उसमें वे समय समय पर अपनी आहुति देते रहते है. आमजन को भी रक्तदान महादान करने के लिए आगे आना चाहिए और झाबुआ एवं आसपास के आदिवासी अंचलों में लगातार जिला प्रशासन एवं समाज सेवा संगठनों के माध्यम से मिलकर जागरूकता का संदेश घर-घर पहुंचना चाहिए ताकि किसी भी जरूरतमंद की जिंदगी बचाई जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post