Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से तहसील संवाददाता शब्बीर मर्चेंट की रिपोर्ट 




अलीराजपुर । जिले में गौ संवर्धन एवं संरक्षण के प्रति किए जा रहे प्रयास में जिला गौरक्षा समिति के सदस्यों ने पिछले 25 वर्ष पूर्व (1996-से) एक अभियान चलाया था। एक रुपये प्रति दिन प्रति परिवार से संग्रहित कर गौ सेवा एवं उनके संरक्षण के प्रति राशि सहयोग के लिए उक्त कारवां कुछ लोगों से शुरू होकर आज सैकड़ों सदस्यों के साथ पूरे अलीराजपुर जिले में यह सेवा प्रकल्प विस्तार ले चुकी है। जन जागरण एवं जागरूकता के लिए किए जा रहे इस कार्य में लोगों का अद्वितीय सहयोग बढ़ चढ़कर बोलने लगा है ।एक रुपए से चले सहयोग से चले कारवां ने इसे अभियान के रुप मे बदल दिया। समिति ने अब तक एक करोड़ पन्द्रह लाख से अधिक की राशि विभिन्न गौशालाओं में खर्च किए हैं ।इस अभियान को और भी अधिक बल मिला जब स्वयं मुख्यमंत्री एवं गौ संवर्धन बोर्ड के साथ स्वामी नारायण ट्रस्ट गुजरात ने इसकी मुक्त कंठ से सराहना करते हुए इसे अनुकरणीय उपलब्धि बताया।

     





इस मौके पर गोपाल गौशाला नानपुर में ज़िला गौरक्षा समिति की एक बैठक आयोजित की गई जिसमें गौशाला समिति खट्टाली, जोबट, नानपुर अलीराजपुर सहित  गायत्री परिवार ,किराना व्यापारी ऐसोशियन पदाधिकारी एवं सभी समाज ,धर्म विशेष के लोग सम्मिलित हुए।

    इस मौके पर गौ रक्षा समिति प्रमुख *श्री रमेश सोमानी* ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि गौ सेवा के प्रति जुनून और जज्बा ले करके इस यात्रा की शुरुआत की थी जिसमें बूढ़ी और असहाय गायों को गौशाला में सेवा अश्रुता के लिए ले जाना एवं उनके प्रति होने वाले नित्य व्यय को आमजन से भागीदारी स्वरूप प्राप्त कर गौ सेवा का संकल्प दिलाना था। जिसमें हमारी समिति सफल रही। पूरे जिले से लगभग एक करोड़ पन्द्रह लाख से अधिक की राशि हमने विभिन्न गौशालाओं एवं गौ सेवा कार्य ,घास व सेवा पर खर्च की है।





अलीराजपुर नगर पालिका के पार्षद, पर्यावरणविद एवं किराना व्यापारी एसोसिएशन प्रमुख *श्री संतोष थेपड़िया ने बताया कि इस गौ-सेवा प्रकल्प पर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं गौ संवर्धन बोर्ड के साथ ही श्री स्वामीनारायण ट्रस्ट गुजरात द्वारा इस पुनीत कार्य की प्रशंसा एवं सराहना व्यक्त की गई। खासकर आम जनों द्वारा गौ सेवा के प्रति अलख जगाने का यह अभिनंदन  कार्य अंशदान के माध्यम से किया जा रहा है ।साथ ही आगामी समय में आम जन द्वारा फेंकी गई पॉलिथीन ,कूड़ा करकट आदि खाने से गोमाता को होने वाले नुकसान से बचाव के लिए कार्ययोजना बनाकर अपील के साथ जन जागरण कार्यक्रम चलाया जाएगा।




गोपाल गौशाला प्रमुख *श्री प्रहलाद लड्डा* ने बताया कि शासन स्तर से गौशाला के संचालन हेतु दिए जा रहे अनुदान सहयोग को काफी कम बताते हुए उसमें लगभग दो गुना बढ़ोतरी करने का आह्वान -अपील मध्य प्रदेश सरकार से की है ।जिससे कि सभी गौशालाओं में गायों की पूरी तरह से सेवा अश्रुता किए जाने में आर्थिक संकट नहीं हो सके।

दाऊदी बोहरा समाज के प्रवक्ता एवं पत्रकार *शफ़क़त दाऊदी* ने बताया की गौसेवा के लिये आलीराजपुर जिले के सभी समाजजन सहयोग के लिये तत्पर रहते हे आपने कहाँ  की हमारे अगाध श्रद्धा केन्द्र धर्मगुरु डाॅ•सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन साहैब का संदेश है जिस मुल्क मे रहो वहां के प्रति वफादार रहो, सभी समाज के साथ आपसी प्रेम ओर सहयोग से ही समाज आगे बडता है।

इस अवसर पर गायत्री परिवार ,विभिन्न संस्था संगठन के पदाधिकारियों ने भी गौ सेवा संकल्प के साथ उनके संवर्धन एवं संरक्षण के लिए जन जागरूकता लाने में अपना संकल्प दोहराया।उपस्थितों ने गोमाता को घास व मिस्ठान भी खिलाया।

इस अवसर पर गौरक्षा समिति के गोपाल नवाल, दिनेश चौधरी,  घनश्याम सोनी, कृष्णकांत नगवाड़िया, नन्दलाल थैपडीया, अरविन्द सोमानी, ओमप्रकाश कोठारी, बाकिरभाई नफीस, इकबाल राज,दिक्षित जी,राकेश अवास्या, राजेश जोशी, गोविन्द परिहार, कैलाश नामदेव, मनीष वाणी, परिहार बाबु, सीताराम दुलासाजी सहित नानपुर के कई गोभक्त उपस्थित थे।

 अंत में उपस्थित सभी जनों  के प्रति गोपाल गौशाला ने आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post