Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा मो.न.8962728652

Chetanya Kashyap Foundation provided an oxygen concentrator of 70 lakhs, starting a new 60-bed ward in the medical college.

रतलाम । कोरोना के बढ़ते प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए रतलाम मेडिकल कॉलेज में 60 बेड के नए वार्ड की शुरुआत की गई है । रतलाम मेडिकल कॉलेज में मरीजों के उपचार हेतु चैतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने 70 लाख की लागत से 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात कराकर प्रदान किए हैं । मेडिकल कॉलेज में 60 बेड के नए ऑक्सीजन वार्ड का आरंभ मंगलवार को शहर विधायक एवं फाउण्डेशन अध्यक्ष श्री चेतन्य काश्यप, कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, एसपी श्री गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता, श्री आशुतोष शर्मा, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा की मौजूदगी में हुआ। इस दोरान शैलेंद्र डागा, प्रदीप उपाध्याय, गोविंद काकानी, मुकेश जैन, संतोष पोरवाल, बजरंग पुरोहित, जयवंत कोठारी, निर्मल कटारिया, अशोक पोरवाल, मनोहर पोरवाल उपस्थित थे।

शहर विधायक श्री काश्यप ने इस दौरान बताया कि अब मेडिकल कॉलेज में मरीजों की प्रतीक्षा सूची व समय में कमी आएगी। फाउंडेशन द्वारा स्थापित किए जाने वाले 1.02 करोड़ की लागत के पीएसए टेक्नोलॉजी के ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत भी अगले सप्ताह हो जाएगी।


विधायक श्री काश्यप ने कहा कि कोविड-19 की महामारी में रतलाम मेडिकल कॉलेज अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में 350 ऑक्सीजन के बेड यहां उपलब्ध है, लेकिन लगातार संख्या बढ़ने के कारण नए मरीजों को काफी प्रतीक्षा करना पड़ रही है। उन्होंने कहा कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में एक नए वार्ड की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, लेकिन लिक्विड ऑक्सीजन की कमी थी। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन व सहयोगी संस्था द्वारा 70 लाख की अनुमानित लागत से 10 लीटर क्षमता वाले 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात किए गए। जिला प्रशासन एवं मेडिकल कालेज प्रबंधन से चर्चा कर एक नया वार्ड बनाने पर सहमति बनी, जिस पर 60 बेड का नया ऑक्सीजन वार्ड आरंभ कर समस्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मेडिकल कॉलेज को सुपुर्द कर दिए। इनकी मदद से नए ऑक्सीजन वार्ड में माइल्ड/मॉडरेट मरीजों का उपचार होगा। श्री काश्यप ने बताया कि ये कंसंट्रेटर हवा से सीधे ऑक्सीजन बनाते है, जिससे नए वार्ड में लिक्वीड ऑक्सीजन की मांग निर्मित ही नहीं होगी।


श्री काश्यप ने कहा कि नए ऑक्सीजन वार्ड के शुरू होने से मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन बेड की क्षमता 350 से बढ़कर 410 हो गई है, वहीं कुल क्षमता 450 से बढ़कर 510 बेड की हो गई है । इससे महामारी के दौर मे मरीजों और उनके परिवारजन को राहत मिलेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post