Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News
मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा मो.न.8962728652
Forced to buy expensive fertilizers and pesticides from farmers market, government failed to supply food, farmers upset.... Kantilal Bhuria.
झाबुआ । एक ओर जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री किसानों को अपना भगवान बताते है वही किसान आज खाद एवं कीटनाश्यक हेतु दर दर भटक रहे है। वर्षा होने से जिले में किसानों द्वारा खाद प्राप्त करने हेतु मारमारी चल रही है किन्तु प्रशासन प्र्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने में असमर्थ है, किसान भाई खाद के लिए भटक रहे है, सहकारी संस्थाओं में खाद का अभाव है । जबकि प्रशासन एवं सरकार के पास खाद एवं कीटनाश्क दवाई वितरण की कोई कार्ययोजना नहीं है। बाजार से मंहगें भाव से खाद खरीदने पर मजबुर है। उक्त आरोप पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं विधायक झाबुआ कांतिलाल भूरिया ने लगाया है।
 भूरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से सरकार एवं जिला प्रशासन पर आरोप लगाते हुए भूरिया ने कहा कि वर्तमान में पर्याप्त वर्षा हो जाने से ग्रामीण आदिवासी एवं किसानों को खाद की अत्यन्त आवश्यकता है किन्तु किसी भी सहकारी संस्था में खाद उपलब्ध नहीं है,ग्रामीणजन एवं गरीब किसान खाद के लिए भटक रहे है किन्तु जिला प्रशासन एवं सरकार इस हेतु कोई रूची नहीं ले रही है अधिकारीयों द्वारा खाद की कितनी जिले में आवश्यकता है तथा कितना खाद किसानों को लगता है इस बारे में कोई कार्ययोजना नहीं तैयार की इससे गरीब किसानों को बाजार से महंगा खाद एवं कीटनाश्यक दवाई महंगे भाव में खरीदने हेतु मजबुर है। ग्रामीण किसानों ने यह भी बताया कि खाद प्राप्त करने हेतु आधार कार्ड एवं खाता नकल मांगी जाती उसे भी समाप्त किया जावे तथा किसानों की मांग अनुसार पर्याप्त खाद उपलब्ध कराई जावे । भूरिया ने गत 17 जुलाई को भी खाद वितरण केन्द्र का निरीक्षण भी किया था तथा पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे।


श्री भूरिया ने कलेक्टर एवं कृर्षि विभाग के अधिकारीयों से तत्काल जिले में खाद एवं कीटनाश्क दवाईयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने हेतु पत्र लिख कर एवं दूरभाष पर निर्देशित किया है श्री भूरिया ने यह भी कहा कि यदि जिलास्तर पर खाद उपलब्ध कराने में अक्षम है तो वे भोपाल के अधिकारीयों से भी खाद एवं कीटनाश्यक हेतु चर्चा कर खाद की समस्या से अवगत करायेगें एवं उसका निराकरण करने की मांग करेगें। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष निर्मल मेहता कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष एवं कृर्षि समिति के सभापति रूपसिंह डामोर,हेमचन्द्र डामोर, पूर्व विधायक जेवियर मेडा ग्रामीण अध्यक्ष बन्टू अग्निहोत्री युवक कांग्रेस अध्यक्ष विजय भाभर ,मानसिंह मेडा, जनपद पंचायत अध्यक्ष शंकरसिंह भूरिया, आशिष भूरिया ,ब्लाक अध्यक्ष काना भाई पिटोल, कैलाश डामोर रानापुर एवं कांग्रेस के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने भी तत्काल खाद एवं कीटनाश्क दवाईयाॅ सहकारी संस्था पर उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने की मांग की है।


Post a Comment

Previous Post Next Post