Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से अमित जैन (नेताजी) की रिपोर्ट

Provide fertilizers and seeds to farmers and keep stock Kantilal Bhuriya

झाबुआ । वर्षा की लम्बी खेंच से फसलों को काफी मात्रा में नुकसान हो रहा है अनेक किसानों को फिर से बोबनी करने की नोबत आ गयी है किसान लाचार और मजबुर हो रहा है। सरकार को किसानों के लिए पुनः मक्का,सोयाबीन, उडद,कपास अािद बीज एवं खाद की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करना चाहिए। आगामी दिनों हेतु इसकी आवश्यकता पडेगी इस हेतु सरकार को पूर्व तैयारी करना चाहिए साथ ही पर्याप्त मात्रा में स्टाक रखा जावे।


उक्त बात प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पूर्व मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने सरकार से मांग की है। श्री भूरिया ने कहा कि वर्तमान में किसानों द्वारा बोवनी का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा खेतों में फसल का अंकुरण भी हो गया था किन्तु लगभग 10 दिनों से बारिश ना होने व धूप निकलने से अंकुरित फसल नष्ट होने की कगार पर आ गयी है। यदि चार दिनों में पानी नहीं गिरा तो पुनः बोवनी करना पड सकती है। वर्तमान में किसानों ने मंहगा बीज लेकर बोया था वह नष्ट हो जावेगा। पुनः बुवाई करने हेतु किसानों के पास बीज नहीं है तथा महंगाई इतनी हो गयी है कि वह खरीद नहीं पायेगा। किसानों की आर्थिक नुकसान उठाना पडेगा। इस लिए सरकार को चाहिए कि जिले सहित प्रदेश की समस्त उचित मूल्य की दुकानों पर एवं सहकारी संस्थाओं में सोयाबीन, उडद, कपास, मक्का आदि के बीज की व्यवस्था कर किसानों को उनकी मांग अनुसार उपलब्ध करावे। यदि सरकार बीज उपलब्ध नहीं करवाती है तो किसानों के आगे सकंट खडा हो जावेगा। इस सबंध में कृर्षि अधिकारीयों और सरकार को तत्काल निर्णय लेना चाहिए । जिससे किसानों को लाभ मिले। साथ ही पर्याप्त मात्रा में स्टाक रखा जावे।


जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निर्मल मेहता,कार्यवाहक अध्यक्षगण हेमचन्द्र डामोर, रूपसिंह डामोर, पूर्व विधायक जेवियर मेडा, ब्लाक अध्यक्ष काना गुण्डिया ग्रामीण अध्यक्ष बन्टू अग्निहोत्री जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शंकरसिंह भूरिया, आशिष भूरिया युवक कांग्रेस, विजय भाभर, मानसिंह मेडा,गोरव सक्सेना सहित अनेक कांग्रेसी पदाधिकारीयों ने भी उचित मूल्य की दुकानों एवं सोसाईटीयों के माध्यम से बीज एवं खाद तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post