Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से राकेश लछेटा की रिपोर्ट

Peoples representatives of BJP government are doing Bhoomi Poojan of new work while there is still incomplete works

झकनावदा । झकनावदा से राजगढ़ को जोड़ने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़क का शिलान्यास पूर्व विधायक भाजपा सुश्री निर्मला भूरिया द्वारा किया गया था । जिसका कार्य कछुआ चाल से प्रारंभ होकर लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रारंभ किया गया था। उक्त सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होने से राजगढ़ जाने में बांकिया होकर बिड़पाड़ा से आवागमन पर 8 से 10 किलोमीटर की दूरी कम होगी। किंतु आज भी यह सपना अधूरा ही पड़ा है। प्रशासन एवं ठेकेदार की बड़ी लापरवाही के चलते 2 किलोमीटर के लगभग सड़क निर्माण नुकीली गिट्टीया बिछाकर अधूरा छोड़ दिया गया । जिसकी सूध ना तो ठेकेदार द्वारा ली गई, नाही प्रशासन द्वारा जिसका खामियाजा आज आते जाते राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। आए दिन उक्त सड़क पर हादसे होते रहते हैं। नुकीली गिटी पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दुश्वार है । जिस कारण से आए दिन उक्त सड़क पर दुर्घटनाएं एवं गाड़ी फिसलने के साथ लूट की घटनाएं भी होती रहती है। ग्रामीणों की मांग है उक्त अधूरी सड़क निर्माण जल्द से जल्दझकनावदा से राजगढ़ को जोड़ने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़क का शिलान्यास पूर्व विधायक भाजपा सुश्री निर्मला भूरिया द्वारा किया गया था । जिसका कार्य कछुआ चाल से प्रारंभ होकर लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रारंभ किया गया था। उक्त सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होने से राजगढ़ जाने में बांकिया होकर बिड़पाड़ा से आवागमन पर 8 से 10 किलोमीटर की दूरी कम होगी। किंतु आज भी यह सपना पूर्ण किया जाए।


उक्त मार्ग से स्वास्थ्य सुविधाएं जुड़ी है

झकनावदा से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पेटलावद करीब 27 किलोमीटर दूर है जिससे कि झकनावदा में यदि कोई मरीज बहुत ज्यादा तकलीफ में या बीमार होता है तो उक्त मार्ग से धार जिले का सरदारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मात्र 20 किलोमीटर पर होने से मरीजों को उक्त मार्ग से सरदारपुर ले जाया जाता है वह यदि मरीज की हालत गंभीर होती है तो वहां से इंदौर दाहोद पास होता है जिससे मरीजों की स्थिति ठीक होने का पूरा चांस रहता है। लेकिन उक्त मार्ग पूरा खराब होने से कई बार उक्त मार्ग से गुजरने पर वाहनों में गिट्टी लग जाती है वह वाहन पंचर होने के कारण मरीजों को समय पर प्राथमिक उपचार भी नहीं मिल पाता है।


पैदल यात्रियों के लिए बना परेशानी

धार जिले से लगा यह मार्ग झाबुआ जिले के श्रगेश्वर महादेव तीर्थ झकनावदा ,श्री जैन केसरिया नाथ मंदिर, विश्व मंगल हनुमान धाम तारखेड़ी जैसे कई बड़े तीर्थ स्थलों से जुड़ा है, जिसके चलते धार जिले से प्रत्येक वर्ष निकलने वाली पंचकोशी यात्रा के पैदल यात्री हजारों की संख्या में उक्त मार्ग से पैदल चलकर पंचकोशी यात्रा करते हैं। वही भादवी बीज के चलते कई यात्री रामदेवरा पैदल निकलते हैं। शिरडी जाने वाले यात्री भी उक्त मार्ग से पैदल शिर्डी जाते हैं। वह प्रत्येक अमावस्या पूर्णिमा पर कई भक्तगण पैदल चलकर श्रगेश्वर महादेव तीर्थ की ओर आते हैं। फाल्गुनी अष्टमी पर भी धार जिले के राजगढ़ से सैकड़ों यात्री पैदल चलकर झकनावदा श्री केसरिया जैन मंदिर पर आते हैं ।लेकिन उक्त मार्ग से गुजरने वाले यात्रियों को बड़ी मुश्किलों का सामना कर उक्त तीर्थों पर आना पड़ता है व कई यात्रियों को उक्त मार्ग से फिसलने पर चोट भी आती है। आखिर क्या कारण है कि भाजपा सरकार में शुरू हुए कार्य भाजपा शासनकाल में आज तक पूर्ण नहीं हुए। एक और भाजपा के जनप्रतिनिधि कई नए कार्यों का भूमि पूजन लगातार करते जा रहे हैं एवं अधूरे कार्यों पर कोई ध्यान आकर्षित नहीं।

इनका कहना है

इस अधूरे सड़क कार्य को लेकर मेरे द्वारा संबंधित विभाग के जवाबदार अधिकारियों से चर्चा की गई संबंधित अधिकारियों का कहना है कि बजट नहीं होने के कारण कार्य अधूरा छोड़ दिया गया जैसे ही बजट आता है तत्काल अधूरा सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।


राजेश कांसवा, सांसद प्रतिनिधि झाबुआ

भाजपा के शासनकाल में 3 वर्ष में भी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है ठेकेदार एवं अधिकारियों की मिलीभगत के चलते यह सड़क अधूरी पड़ी है अगर जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ कर अधूरी सड़क पूर्ण नहीं होती है तो हम आंदोलन करेंगे।

जितेंद्र राठौर विधायक प्रतिनिधि पेटलावद

Post a Comment

Previous Post Next Post