Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से अमित जैन (नेताजी) की रिपोर्ट

In Jhabua district, nutrient-rich vegetable-broccoli cultivation, farmers in the district topped in innovative farming.

झाबुआ । जिला कलेक्टर श्री रोहित सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ बुधवार को म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन में लगी ब्रोकोली की स्टॉल का अवलोकन किया और ब्रोकोली व गाजर की खरीददारी की।


 जिला कलेक्टर श्री सिंह के मार्गदर्षन में झाबुआ जिले के समस्त विकासखण्डो में नवाचार के रूप में ब्रोकोली की खेती की जा रही है। उन्नत कृषि तकनीक अपनाने में किसान सदैव खेती किसानी में नवाचार करने की ललक रखते है। कृषि विभाग के मैदानी अमला निरन्तर सम्पर्क में भी रहता है। कृषि विभाग के मैदानी अमले की सलाह से प्रेरित होकर किसान ब्रोकोली जैसी खेती करने का जोखिम उठाया। वस्तुतः ब्रोकोली की खेती इस क्षेत्र में नही की जाती है लेकिन कृषकों ने कृषि विभाग से तकनीकी परामर्ष लेकर जिले में ब्रोकोली फसल लगाई है। सामान्यतः ब्रोकोली बडे धनाड्य वर्ग की सब्जी मानी जाती है जो कि अब झाबुआ जिले के कृषक इस खेती को अपना रहे हैं। इसी का परिणाम है कि जिले के लोगों को ब्रोकोली की सब्जी खाने को मिल रही है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा भी इस नई सब्जी में रूचि लेते हुए जिले के सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सब्जी खरीदने के लिए आव्हान किया गया है। श्री सिंह द्वारा इस नई सब्जी की खेती करने वाले कृषको की भी प्रष्ांसा की गई। साथ ही जिला मुख्यालय पर आजीकि कला दीर्घा भवन म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजिविका मिषन तथा जिला पंचायत भवन पर लगाई गई स्टॉल पर यह सब्जी जिले के लोगों के लिये उपलब्ध रहेगी, जिलेवासी अपनी आवष्यकता के अनुरूप सब्जी खरीद सकते है।

 ब्रोकोली (हरी गोभी) एक गोभी वर्गीय सब्जी है। ब्रोकोली की खेती ठीक फूल गोभी के समान की जाती है। इसके पौधे में गोभी के समान फूल लगते हैं। इस फूल को हम सब्जी के रूप में उपयोग करते हैं। ब्रोकोली का खाने वाला भाग छोटी छोटी हरे रंग की कलियों का मुख्य गुच्छा होता है। ब्रोकोली के पौधे से एक गुच्छा काटने के बाद भी पौधे से कुछ शाखाएं निकलती हैं, और इन शाखाओं से भी छोटे छोटे हरे रंग की कलियों के गुच्छे निकलते हैं।


ब्रोकोली स्वास्थ्य वर्धक होती है इसे सुपर फुड भी कहते हैं। ब्रोकोली के मुख्य तथा सहायक शीर्ष दोनों को सब्जी के लिए उपयोग किया जाता है। ब्रोकोली को पका कर, उबाल कर एवं कच्चा खाया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसे उबाल कर खायेंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा। इस हरी सब्जी में लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन । और ब् पाया जाता है जो सब्जी को पोष्टिक बनाता है। ब्रोकोली को स्थानीय हाट बाजार में बेच रहे है। नई सब्जी होने के कारण इसको चाहने वाले हाथो-हाथ खरीद भी रहे है।

Post a Comment

Previous Post Next Post