Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्री भारत समाचार झाबुआ


झाबुआ । पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ गुरूवार को यहा नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में मुख्य अतिथि एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मॉ सरस्वती का पूजन कर विधिवत शुभारम्भ किया। श्री सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्रामीण हितग्राहियों को ऋण वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है यक क्रम प्रधानमंत्री के जन्म दिवस से शुरू हुआ है। शासन की मंशा है कि समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिले और जरूरतमंद इन व्यक्तियों को इन योजनाओं के माध्यम से आर्थिक दृष्टि सुदृढ़ कर उनके जीवन स्तर में बदलाव लाया जाए। श्री सिह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के आईसक्रीम, फल , समोसा, कचोरी, ब्रेड-बिस्किट, मुर्गी-अंडे, कपड़ा, छोटे बर्तन, जूते-चप्पल, झाडू, केश शिल्पी, हाथ ठेला चालक, कुम्हार, सायकल, मोटर सायकल रिपेरिंग, बढ़ईगीरी, कुम्हार, ग्रामीण शिल्पी, बुनकर, धोबी, टेलिंरंग, कर्मकार मण्डल से संबंधित व्यवसाय आदि से संबंधित व्यवसायी/सेवा प्रदाता सहित अन्य इस प्रकार के कार्य करने वाले व्यवसायी लाभान्वित होगें। श्री सिंह ने कहा कि कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान ऐसे छोटे व्यवसायी व कम पूंजी के व्यवसायी अधिक प्रभावित हुए हैं। ऐसे व्यवसाइयों के लिए यह योजना बहुत मददगार होगी। 

श्री सिंह ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जिले में 121 हितग्राहियों को 12 लाख 10 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है। इस योजना के तहत हितग्राहियों को 10 हजार रूपये बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसका ब्याज शासन वहन करेगा। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 55 वर्ष तक के हितग्राहियों को दिया जावेगा। इसमें सभी वर्गों के लोगों को लाभ दिया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि जिले में ऐसे लगभग 20 हजार हितग्राही है जिनकों इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। जिले में लगभग साढे़ 9 हजार महिला स्व सहायता समूह है और लगभग 95 हजार महिलाएं इन समूह से जुडी हुई है। उनके परिवार के लोग भी इस योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। पंचायत स्तर पर इस तरह का कोई सर्वेक्षण हुआ है सर्वेक्षण में पाए गए हितग्राही भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। खाद्यान्न वितरण के अंतर्गत जिन परिवारों की सूची में नाम है वे भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

 श्री सिंह श्री सिंह ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्रकरणों का निकराकरण पहले आओ पहले पाओं के आधार पर किया जाएगा। जनपद पंचायत द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों का परीक्षण किया जाकर बैंकों को अनुशंसा के साथ अग्रेषित किया जाएगा। बैंक द्वारा किसी प्रकार की कोलेटरल सिक्यूरिटी/धरोहर राशि की मांग आवेदक से नहीं की जावेगी। बैंक द्वारा 15 दिवस के अंदर प्रकरण का निराकण पहले आओं पहले पाओं के आधार पर किया जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक तथा भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश शर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।


 कलेक्टर श्री सिंह ने 50 हितग्राहियों को 5 लाख रूपये की ऋण राशि वितरित की। कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला परियोजना समन्वयक मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन श्री विशाल राय ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री हेमेन्द्र रामपुरकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री चंदरसिंह मण्डलोई सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल ने किया तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा ने आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post