Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से राकेश लछेटा की रिपोर्ट

झकनावदा । प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र झकनावदा में करीब क्षेत्र 12 ग्राम पंचायत  के 40 गांव हजारों ग्रामीण उचित चिकित्सा सेवा से वंचित लगते है। व क्षेत्र के दूर दराज के लोग अपना प्राथमिक उपचार एक्सरे  करवाने इस स्वास्थ केंद्र पर आते है। लेकिन इस अस्पताल में लंबे समय से स्वास्थ व्यवस्था लचर होते दिखाई दे रही है। मरीज बड़ी आस लेकर दूर दराज से कई किलोमीटर का सफर तय कर अपना इलाज करवाने झकनावदा स्वास्थ केंद्र आते हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं मिलने से मरीज परेशान होते नजर आते है।


कहने को छः चिकित्सक की पोस्टिंग


हाल ही में ग्रामीणों की शिकायत को मद्दे नजर रखते हुए जिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ बीएमओ डाक्टर मुन्नालाल चौपड़ा को आदेशित किया गया था की झकनावदा की चिकत्सक की व्यवस्था सुधारी जाय। लेकिन बीएमओ चोपड़ा के द्वारा 29 अक्टूबर को एक लिखित आदेश जारी किया गया जिसमें मुख्य जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ के निर्देशानुसार स्वास्थ्य सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निम्न तालिका अनुसार एक आदेश जारी किया जिसमें दर्शाया गया कि 1 सप्ताह में छह अलग- अलग डॉक्टर प्रवीण रेवार प्रति सोमवार, डॉ अनुराग राठौर प्रति मंगलवार, डॉक्टर अंतिम सोलंकी, डॉ पुनीत जैन, डॉक्टर प्रेम सिंह मेड़ा, डॉ अविनाश डावर प्रत्येक दिन अपनी झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सेवाएं प्रदान करेंगे। लेकिन तब से लगाकर अब तक इन डॉक्टरों की सेवाएं नगर में प्रतिदिन नहीं मिल पा रही है। जिससे नगर में मरीज परेशान होते नजर आ रहे हैं या झकनावदा इतना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होते हुए भी धार जिले के सरदारपुर अपना इलाज करवाने जाते नजर आ रहे हैं। एक और कोरोना जेसी महामारी के नए वेरिएंट जैसी भयावह महामारी से केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अलर्ट हो चुकी है। उसी क्रम में झकनावदा में तो शीतलहर के चलते मौसमी बीमारी सर्दी जुकाम आदि जैसे मरीज अपने इलाज करवाने को लेकर इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं। तो करोना जैसी महामारी से बचने के लिए इस झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाकर कैसे विश्वास करें? यह एक बड़ा सवाल है कि अक्टूबर से छह डॉक्टरों की पदस्थापना की गई कि सप्ताह में एक-एक दिन यह डॉक्टर अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे लेकिन यह आदेश की खुलेआम धज्जियां उड़ती नजर आ रही है।


इनका कहना है


मेरे द्वारा इस समस्या को लेकर तीन रोज पूर्व ही पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ बीएमओ डॉक्टर चोपड़ा से चर्चा की गई थी उन्होंने कहा 3 दिन में यह व्यवस्था सुचारू रूप से सुधर जाएगी एवं नियमित डॉक्टर आएंगे।


श्रीमती दुर्गा बहन पडियार, जनपद उपाध्यक्ष पेटलावद।



झकनावदा की स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल होने के चलते पूर्व में बीएमओ सर के द्वारा झकनावदा स्वास्थ्य केंद्र में जो डॉक्टर की नियुक्ति की गई थी । उसमें से मेरी जानकारी में है की कुछ डॉक्टर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और कुछ नहीं कर रहे हैं। उनको लेकर मेरे द्वारा जिला चिकित्सा अधिकारी एवं सांसद महोदय से चर्चा की है एवं मैं भोपाल वल्लभ भवन स्वास्थ्य मंत्रालय में मंत्री जी से मिलने भी पहुंचा हूं। एक या दो दिनो में झकनावदा में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह ठीक से संचालित होगी।


सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा झकनावदा।


भाजपा शासन में झकनावदा की स्वास्थ्य सेवाएं बिल्कुल बेहाल है यहां जो डॉक्टर पदस्थ है वह भी हॉस्पिटल में कभी सेवा देते नजर नहीं आते हैं। आसपास के करीब 40 गांव के मरीज इलाज के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं।


अजय वोहरा, झकनावदा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ।



आसपास करीब 40 गांव के लोग अपना इलाज करवाने इसी अस्पताल पर आते हैं लेकिन यहां डॉक्टरों की कमी है और यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी निर्मित हो रहा है तो यहां डॉक्टरों की अति आवश्यकता की मांग है। और अच्छे डॉक्टरों की नियुक्ति यहां होना चाहिए।


वरिष्ठ भाजपा नेता भूपेंद्र सिंह सेमलिया।



मेरे द्वारा कुछ दिन ड्यूटी करने के बाद मेरी तबीयत ज्यादा बिगड़ जाने से मैं अपने पैतृक गांव इलाज हेतु पहुंचा हूं। मेरी तबीयत ठीक होते ही में फिर से झकनावदा अस्पताल में अपनी सेवाएं प्रदान करूंगा।


झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ नवीन डॉ श्याम बिडोलिया।



पिछले दो माह पर और वह मुझे झकनावदा चिकित्सालय में सेवा देने का मौका मिला था, लेकिन मैं बामनिया में भी सेवाएं प्रदान कर रहा था व पढ़ाई के चलते 2 माह के भीतर में करीब 4 बार झकनावदा प्रति गुरुवार मुझे जो मिला है उस नियत वार को में सेवाएं प्रदान करने नियमित आया हूं।


डॉक्टर पुनीत जैन।



मेरे द्वारा 1 सप्ताह में 6 डॉक्टरों की वार निर्धारित कर डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। व अगर डॉक्टर नहीं आ रहे है तो मैं जांच कर दिखाता हूं। व जल्द ही स्वास्थ्य व्यवस्था सुधर जाता हूं।


बी.एम.ओ. डॉक्टर एम एल चोपड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पेटलावद।

Post a Comment

Previous Post Next Post