Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से राकेश लछेटा की रिपोर्ट

झकनावदा । कोरोना महामारी का प्रकोप देशभर में बढ़ता ही जा रहा है। वही देखा जा रहा है कि उक्त महामारी से बड़ों के साथ साथ बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में आते नजर आ रहे हैं। उसी को मद्देनजर रखते हुए झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर देखा जाए तो कोरोना की तीसरी लहर जो बच्चों पर भी भारी देखने को मिल रही है उसको देखते हुए अस्पताल में उक्त महामारी से बचने या उपचार के लिए अभाव देखने को मिल रहा है।


ग्रामीणों ने यह उठाई मांग।


कोरोना की तीसरी लहर के पूर्व ग्रामीणों ने जो महामारी का दृश्य देखा था उसके चलते पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या देखा जाए तो आसपास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इस बीमारी से लड़ने के लिए ऑक्सीजन पलंग इत्यादि का बड़ी संख्या में अभाव देखने को मिला था जिससे हमारे ही बीच के कई लोगों ने अपनी जाने भी गवाही थी। उसी को देखते हुए ग्रामीणों ने मीडिया के माध्यम से झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर, पलंग एवं शिशु रोग विशेषज्ञ एवं महिला रोग विशेषज्ञ की मांग रखी है। आपको बता दें कि झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भरोसे करीब 36 गांव के लोग हे जो अपना उपचार करवाने के लिए दूरदराज से यहां आते हैं।


एक्सरे मशीन का अभाव।


कुछ हे महीने पूर्व झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक्सरा मशीन सहित कई उपकरण भी सांसद प्रतिनिधि राजेश कांसवा ने प्रयास कर मंजूर भी करवाए थे। लेकिन आज तक वह उपकरण झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं पहुंचे आखिर क्यों? यदि झकनावदा के आसपास यदि कोई घटना घटित होती है तो एक्सरा करवाने के लिए झकनावदा से महज पेटलावद 27 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है तो वही सरदारपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झकनावदा से धार जिले के राजगढ या सरदारपुर 20 किलोमीटर की दूरी तय कर एक्सरे के लिए मरीज को जाना पड़ता है। इस हेतु झकनावदा में एक्सरा मशीन भी अति आवश्यक है।


शिशु रोग विशेषज्ञ व महिला रोग विशेषज्ञ की उठी मांग


झकनावदा व आसपास के 36 गांव के लोग झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भरोसे तो है ही वहां बड़ों का उपचार तो आसानी से हो जाता है लेकिन शिशु एवं महिलाओं के लिए कोई चिकित्सक की व्यवस्था नहीं है व वही कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर भारी नजर आते दिख रही है तो ऐसे में बच्चों को लेकर सरदारपुर पेटलावद या झाबुआ दाहोद उपचार हेतु बच्चों को ले जाना पड़ेगा। इस पर यदि झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी एक चाइल्ड चिकित्सक उपलब्ध हो जाए तो बड़ी ही सुविधा होगी।


इनका कहना है


जनपद पंचायत पेटलावद के 15 वित्त आयोग से 2020-21 की कार्य योजना में झकनावदा,सारंगी,करवड और बामनिया में एक्सरे मशीन खरीदने का प्रस्ताव पारित हुआ था जिसकी प्रोसेस आगे बढ़ा दी गई है जल्दी मशीनों की डिलीवरी होना है जल्दी ही एक्सरे मशीन झकनावदा हॉस्पिटल में पहुंच जाएगी।


राजेश काॅसवा सांसद प्रतिनिधि,जनपद पंचायत पेटलावद ।

Post a Comment

Previous Post Next Post