Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार  से ब्यूरो चीफ चिंटू पटेल की रिपोर्ट

देवास । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला की अध्यक्षता में लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28-खण्‍डवा अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 174-बागली उपचुनाव 2021 को लेकर  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28- खण्‍डवा अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 174-बागली के उपचुनाव 2021 से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में पत्रकार वार्ता आयोजित की। पत्रकार वार्ता में कलेक्टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने उप निर्वाचन से संबंधित गतिविधियों से अवगत कराते हुए बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र 28-खंडवा के उप निर्वाचन 2021 के लिए नामांकन प्राप्ति की कार्यवाही कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी खंडवा द्वारा की जाएगी। एसडीएम बागली सहायक रिटर्निंग ऑफिसर रहेंगे। अनुमति के लिए आवेदन एसडीएम कार्यालय में देने होंगे। निर्वाचन घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 174-बागली के लिए मतदान सामग्री वितरण वापसी तथा मतगणना की कार्यवाही जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नारायण विद्या मंदिर क्रमांक 2 में की जाएगी। मतदान के लिए 11 प्रकार के दस्‍तावेज मान्य होंगे। नॉमिनेशन के समय तीन गाड़ियों की परमिशन होगी। सभागृह में बैठक व्यवस्था के 30 प्रतिशत व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी। यदि सभागृह बड़ा है तो अधिकतम 200 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे। जो भी सभा में जाएगा उनकी रजिस्टर में इंट्री होगी। बाहर मैदान में सभाएं कर रहे हैं तो मैदान के 50 प्रतिशत क्षमता के साथ व्यक्ति उपस्थित हो सकेंगे या अधिकतम 500 लोग उपस्थित हो सकेंगे। स्टार प्रचारक की सभा में अधिकतम एक हजार व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। 

कलेक्टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने बताया कि रोड शो, वाहन रैली, साइकिल रैली प्रतिबंधित रहेगी। नुक्कड़ सभाओं में 50 लोगों की अनुमति कोरोना गाइडलाइन के पालन करते हुए रहेगी। डोर-टू-डोर कैम्‍पेन में अधिकतम 5 लोग रहेंगे। निर्वाचन के दिन अधिकतम दो गाड़ी और एक गाड़ी में 3 लोग ही बैठ सकेंगे। निर्वाचन में लगे सभी कर्मचारियों को वैक्‍सीन के दोनों डोज लगाना आवश्यक होगा। इसी प्रकार कैंडिडेट के एजेंट को भी डबल वैक्‍सीनेड होना आवश्यक रहेगा। हर निर्वाचन केंद्र पर एक हेल्थ वर्कर रहेगा। गाडियों से नेम प्लेट हटाने की कार्रवाई की जाएगी। अवैध शराब पर कार्रवाई की जाएगी। बागली विधानसभा क्षेत्र में चैक पोस्‍ट बनाये जायेंगे। बागली विधानसभा में कोविड-19 का पालन कराते हुए निर्वाचन सम्‍पन्‍न कराया जायेगा। जिले में सभी के लाइसेंस वेपन जमा करवाए जाएंगे।

कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार दिनांक 01 अक्‍टूबर 2021 को निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नाम ‍निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 08 अक्‍टूबर 2021 नियत की गई है। दिनांक 11 अक्‍टूबर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 13 अक्‍टूबर नियत की गई हैं। दिनांक 30 अक्‍टूबर को मतदान कराया जाएगा। मतगणना 02 नवम्‍बर को होगी।

कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने बताया कि बागली विधानसभा क्षेत्र में 02 लाख 34 हजार 896 मतदाता है। जिसमें 01 लाख 21 हजार 329 पुरूष मतदाता, 01 लाख 13 हजार 562 महिला मतदाता और 05 अन्‍य मतदाता है। दिव्‍यांग मतदाताओं को मतदान केन्‍द्र पर ले जाने के लिए दिव्‍यांग मित्र बनाये जायेंगे। बागली विधानसभा क्षेत्र में 355 मतदान केन्‍द्र बनाये गये है। जिसमें 293 मुख्‍य मतदान केन्‍द्र, 62 प्रस्‍तावित सहायक मतदान केन्‍द्र, 52 शहरी मतदान केन्‍द्र, 303 ग्रामीण मतदान केन्‍द्र त‍था 38 संवेदनशील मतदान केन्‍द्र है। 

कलेक्टर श्री शुक्‍ला ने बताया कि निर्वाचन घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। निर्वाचन की घोषणा होने पर कोई भी सभा, नुक्‍कड नाटक जिला निर्वाचन अधिकारी/रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति से ही हो सकेगी। आदर्श आचरण संहिता लागू होने पर विधानसभा क्षेत्र में लाइसेंस हथियारों को संबंधित थाना क्षेत्र में जमा करवाया जाएगा एवं विधानसभा क्षेत्र की सीमाओं में एसएसटी टीम व पुलिस विभाग द्वारा निरंतर निगरानी रखी जाएगी। शराब, मद्यपान पर नियंत्रण रखने के लिए प्रतिदिन जांच के साथ सभी वेयरहाउस/भंडारगारों पर भी सीसीटीवी कैमरे द्वारा निगरानी रखी जाएगी।।                                       

भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के लिए जारी एसओपी का पालन किया जाएगासभी राजनैतिक दलों से आदर्श आचरण संहिता का कढ़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है बागली विधानसभा क्षेत्र में चैक पोस्‍ट बनाये जायेंगे, गाडियों से नेम प्लेट हटाने, अवैध शराब पर कार्रवाई की जाएगी बागली विधानसभा क्षेत्र में 355 मतदान केन्‍द्र, जिसमें 293 मुख्‍य मतदान केन्‍द्र, 62 सहायक मतदान केन्‍द्रनिर्वाचन कार्यक्रम अनुसार मतदान 30 अक्‍टूबर को तथा मतगणना 02 नवम्‍बर को नाम ‍निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 11 अक्‍टूबर रहेगी।।

Post a Comment

Previous Post Next Post