Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

 मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा

मो.न.8962728652


झाबुआ । स्वदेेशी जागरण मंच की प्रेरणा से तीन दिवसीय ऑनलाईन वेबिनार का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन किया जा रहा है। जिसके प्रथम दिन 23 सितंबर, गुरूवार को अर्थ चिंतन मुद्दे पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न केंदीय मंत्रियों, नीति आयोग के उपाध्यक्ष सहित देशभर के विद्वानजनो ने भाग लिया। कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी की महामंत्री श्रीमती पंकज मित्तल ने आने वाले समय में गांवों से भारी मात्रा में शहरों की ओर पलायन से उत्पन्न होन वाली चुनौतियों की तरफ ध्यान दिलवाया। 


कार्यक्रम के मुख्य आयोजक प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा ने भारत की कृषि, एमएसएमई, प्राकृतिक संसाधन, युवा शक्ति और उसकी उद्यमिता आदि मुद्दों पर बात की। कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर पर्यावरण के पेरिस समझौते की प्रस्तावना में


 ‘‘माता पृथ्वी’’ शब्द डाला गया। आज लाईफ बनाम लाईफ स्टाईल के द्वंद्व का विष्व सामना कर रहा है। केंद्रीय मंत्री श्री यादव ने कहा कि आज हमे पर्यावरण चुनौती से निपटने के लिए ग्रीन एनर्जी पर जाना होगा। भूमि के मरूस्थलीकरण को रोकना होगा तथा भूमि को वापस उर्वरा बनाना होगा। मुख्य अतिथि केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि आज कृषि को बहुउपयोगी बनाने की जरूरत है। सीरीक्लचर से ऑगैनिक साड़ी, कॉलीन, आर्गेनिक कॉटन, बांस से गृह निर्माण सामग्री, खाद्य पदार्थ को प्रोत्साहन देने की जरूरत है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीवकुमार ने कहा कि पर्यावरण चुनौतियों से निपटने के लिए हमारे पास अब केवल 15 वर्ष ही बचे है, इसलिए तेजी से इस क्षेत्र में कार्य करना होगा, अन्यथा समुद्र तल इतना बढ़ जाएगा कि बांग्लादेश जैसे देश तो डूब ही जाएंगे और देश की तटिय आबादी को भी भारी संकट का सामना करना पड़ेगा। अमूल के प्रंबध निदेशक आरएस सोढ़ी ने पशुपालन के क्षेत्र में वर्ष के 365 दिन कम लागत में रोजगार असीम संभावनाएं बताई। आईएसआईडी के निदेशक प्रो. नागेशकुमार ने भी कार्यक्रम में अपने अमूल्य विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान देश-विदेश से भारी मात्रा में बड़ी स्क्रीन लगाकर स्वदेशी जागरण मंच के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं, प्रबुद्ध नागरिकों ने उक्त कार्यक्रम को देखा और अपने सुझाव भी दिए तथा प्रष्न भी पूछे। वेबिनार में स्वदेशी जागरण मंच मालवा प्रांत झाबुआ जिले से जिला संयोजक दिलीप जोशी, तहसील संयोजक अनिल पोरवाल, योगेश मेहता निलेश आचार्य, थादंला तहसील प्रभारी  मनोज उपाध्याय, राजू धानक, करण भूरिया, दिनेश पालिवाल, मनोज गुरुनानी, मुकेश चंदेल एवं स्वदेशी जागरण मंच के सभी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post