Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा मो.न.8962728652

Five Year District Plan to be prepared… Collector Mr. Rohit Singh.

झाबुआ । जिले के विकास के लिए पॉंच वर्षीय योजना तैयार की जाए। जिसमें ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र की योजना शामिल हो। ग्रामीण के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा शहरी क्षेत्र के लिए अपर कलेक्टर इसके लिए नोडल अधिकारी रहेगें। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने बुधवार को यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में समयावधि पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की शिकायते बिना जवाब प्रस्तुत किए लेवल 1 से 2 पर आ जाने पर संबंधित अधिकारियों का 7 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक जन अभियान परिषद अनुपस्थित पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और जिला स्वास्थ्य बोर्ड से स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की विभिन्न स्तरों की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और उनका तत्काल सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए।


समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में उपस्थित होना आवश्यक

 कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे समयावधि पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आवश्यक रूप से भाग लेना सुनिश्चित करें। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आयोजित बैठक में भाग लेना आवश्यक हो तो अनुमति आवश्यक रूप से प्राप्त करें। यदि कोई भी अधिकारी बिना अनुमति बैठक में अनुपस्थित पाए जाएगें तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। श्री सिंह ने जिला परिवहन कार्यालय तथा पुलिस थानों में रखे अनुपयोगी वाहनों की सूची संकलित कर निलामी की कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि राजस्व की आय में वृद्धि हो सकें। 

सम्मान अभियान को जन अभियान के रूप में चलाया जाए

 कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि महिला सम्मान अभियान को जन आंदोलन के रूप में चलाया जाए। महिला सम्मान अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी आवश्यक रूप से भाग लेगें। 

अन्न उत्सव के दौरान शतप्रतिशत खाद्यान्न वितरण करने के निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि जिले में अन्न उत्सव के दौरान शतप्रतिशत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण कराए विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जावे ताकि वे अन्न उत्सव के दौरान उचित मूल्य दुकानों का जायजा ले सकें। दिव्यांगों तथा अधिक आयु के बुजुर्गों का चिन्हांकन कर उनके घर पर ही खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। श्री सिंह ने जिले में रूरल मार्ट तथा रूरल हॉट के लिए स्थानों का चयन करने के निर्देश दिए। 



22 मार्च से 29 मार्च तक भगोरिया मेलों का आयोजन होगा । कलेक्टर श्री सिंह ने अवगत कराया कि जिले में 22 मार्च से 29 मार्च तक भगोरिया मेलों का आयोजन होगा। स्व सहायता समूह के माध्यम से आर्गेनिक कलर्स (ग्रीन) बनाए जाएगें। इस संबंध में आजीविका मिशन के अधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। होली के दौरान घरों तथा कार्यालयों में कलर खेलने के लिए रखेंगे। जिससे स्व सहायता समूह की आमदनी में इजाफा हो सकेगा। श्री सिंह ने सभी नगरीय क्षेत्रों के 5 स्टार सीटी के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजने और नगरीय निकायों में नगरीय निकायों को प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि 11 फरवरी से प्रतिदिन सुबह जिला अधिकारी नगर में भ्रमण सुनिश्चित करेंगे। तहसील तथा विकास खण्ड स्तर पर भी अधिकारी नगर में भ्रमण करेंगे। संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने-अपने क्षेत्र में इस व्यवस्था पर नियंत्रण व नजर रखेंगे। श्री सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों जो रोजगार पाने के लिए इच्छूक हैं ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियों की सूची बनाए। जिसकी जानकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रतिदिन अवगत कराएगें। उन्होने जिले में भू माफियाओं, गुण्डा तत्वों की सूची तैयार करने और उनकी सम्पत्ति कुर्क करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर द्वय श्री जे.एस. बघेल श्री एम.एल.मालवीय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाना अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post