Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News
अग्रि भारत समाचार से राकेश लछेटा की रिपोर्ट
Tribal Vikas Manch organized a huge vehicle rally, which is being organized to commemorate the birth anniversary of Lord Birsa Munda.
पेटलावद । पूरे भारत सहित मध्यप्रदेश में भी भगवान बिरसा मुंडा जन्मजयंती15 नबम्बर को मनाई जाएगी। जनजाति विकास मंच पेटलावद भी 15 नवम्बर जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाने के लिये जनजागृति फैलाने के उद्देश्य से विशाल वाहन का आयोजन किया गया । वाहन रैली की जानकारी देते हुए पेटलावद तहसील प्रभारी संजय मखोड़ ने बताया कि पेटलावद तहसील को 13 खण्डों में विभक्त किया गया था प्रत्येक खण्ड को 50-50 दोपहिया गाड़ियों का लक्ष्य दिया गया था।विशाल वाहन रैली से पहले बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पेटलावद के खेल मैदान पर सभा का आयोजन लिया रैली में 13 खण्डों से जनजाति युवाओ के अतिरिक्त जनजाति के सन्त-माहात्मा, बडुवे-भोपे,जानकार,झाड़-फूंक करने वाले ,तड़वी-पटेलों को आमंत्रित किया गया था।

इस अवसर पर उपरोक्त गणमान्य नागरिकों को जनजाति विकास मंच के मंच पर उचित स्थान दिया गया।
कार्यक्रम को सर्वप्रथम छायन पश्चिम निवासी श्री सुरसिंह मीणा ने सम्बोधित किया उन्होंने आगामी बिरसा सप्ताह को कैसे मनाया जाएगा उसकी जानकारी दी और कहा कि बिरसा सप्ताह दीपावली के दूसरे दिन तक चलेगा जिसमे दिवाली के रोज गाँव के सभी पूजा स्थलों की साफ सफाई लिपाई रँगाई पुताई की जावेगी एवम परम्परागत परम्पराओ को आगे बढ़ाने वाले लोग जैसे बडुवे,भोपे,जानकार, झाड़-फूंक करने वाले लोगो को सार्वजनिक जगहों पर सम्मानित किया जावेगा।
उन्होंने आगे कहा कि हम जनजाति के लोग आदिकाल से हिन्दू हैं और रहेंगे हमारे बीच मे जो भी वैमनस्यता पैदा करेगा उसे मिटा दिया जाएगा। दूसरे वक्ता के रूप में श्री गौरसिंह जी कटारा ने सभा को भगवान बिरसा का जीवन व्रतांत सुनाया उनके जीवन की कई घटनाओं को याद किया और कहा कि भगवान बिरसा से ईसाइयों में डर का माहौल था उनकी कीर्ति से तंग आकर उन्होंने भगवान बिरसा को बंदी बना लिया और उन्हें कैद में रखकर धीमा जहर दिया गया।भगवान बिरसा का लगभग 25 वर्ष की उम्र में स्वर्गलोक गमन हो गया।कार्यक्रम की शुरआत से पहले पेटलावद के हिन्दू संगठनों की ओर से कार्यकर्ताओ को चाय नाश्ता करवाया गया।
कार्यक्रम का संचालन कसारबर्डी सरपंच श्री सुखराम मोरी ने किया और अंत मे आभार श्री संजय मखोड़ ने व्यक्त करते हुए कहा कि आज के बाद से जनजातीय कार्यक्रम जनजाति विकास मंच से हमेशा आयोजित किए जावेगे।आगे जानकारी देते हुए संजय मखोड़ ने बताया कि विशाल वाहन रैली में लगभग 500 दुपहिया वाहन शामिल हुए जिसमे बामनिया खण्ड से 100 दुपहिया वाहनों ने भाग लिया। प्रत्येक वाहन पर 2-2 व्यक्ति बैठे हुए थे रैली की शुरुआत हायर सेकेंडरी के खेल मैदान से शुरू होकर पेटलावद के सभी मुख्य मार्गो से होते हुए सबसे पहले बामनिया पहुची जहां पर करनीसेना,जैन समाज समेत सभी हिन्दू संगठनों मंच बनाकर रैली पर पुष्प वर्षा की और स्वल्प आहार के रुप में केले खिलाए गए।बामनिया के बाद रैली छायन पश्चिम होकर करवड़ पहुची जहां पर रैली पर पुष्प वर्षा की गई रैली अगले पड़ाव पर सारंगी पहुंची सारंगी के बाद रैली बरवेट पहुंची जहां पर यात्रियों को केले खिलाए गए फिर रैली बावड़ी होती हुई पेटलावद कालेज मैदान पर पहुच कर रैली को विराम दिया गया। फिर जनजाति के कार्यकर्ताओं से अपील की गई कि वे भगवान बिरसा के जीवन को आत्मसात करे उनके बताए मार्गो पर चले।कार्यकर्ता घर जाकर भगवान बिरसा की जन्मजयंती को बडी धूमधाम से मनाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post