Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News
अग्रि भारत समाचार से ब्यूरो चीफ मु. शफकत दाऊदी की रिपोर्ट
अलीराजपुर । जिले में सिकलसेल से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकताओं के रक्त की प्रतिपूर्ति हेतु प्रयास को एक दिशा देने के लिए आज हम सबके बीच रक्तदान शिविर  में इस रक्तदूत  ऐप को आम जनता हेतु  समर्पित  किया जा रहा है । यह  पूरे रक्तदान कर्ताओं  और रक्त प्राप्त कर्ताओं के लिए एक बहु उपयोगी ऐप होगा। साथ ही 11 नवंबर को आयोजित बिरसा मुंडा सिकलसेल जांच महाकुंभ में आप सब की उपस्थिति और सहयोग के साथ ही हमने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया ।अब चिन्हित रोगी के उपचार हेतु भी हम सतत प्रयत्नशील रहेंगे ऐसा प्रयास हो । यही हमारी  वास्तविक उपलब्धि होगी । यही सफलता समस्त जिले वासियों को समर्पित की जाती है। 
कार्यकम के आरंभ में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर युवा  छात्रों द्वारा योग प्रदर्शन किया गया ।आयोजित विशाल महाकुंभ में कलेक्टर सहित अतिथियों द्वारा  दीप प्रज्वलित करके शुरुआत क़ी। इस अवसर पर टीम रक्तदुत अलीराजपुर के संयोजक डॉ प्रमेय रेवड़िया ने इस ऐप की महत्ता व उपयोग सन्दर्भित जानकारी के साथ जांच शिविर  महाकुम्भ में  बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित विशाल रक्तदान एवं सिकलसेल जांच शिविर पर सहभागी जनों एवं इसके विस्तार हेतु किए गए प्रयासों को उल्लेखित करते हुए सभी रक्तदूत और साथियों का अभिनंदन किया गया। अलीराजपुर जिला रेड क्रॉस सोसाइटी और प्रशासन के साथ टीम रक्त दूत अलीराजपुर द्वारा जारी किए जा रहे मोबाइल ऐप रक्तदूत को समारोह में लांच किया गया । कार्यक्रम के दूसरे चरण में बिरसा मुंडा रक्तदान एवं सिकलसेल जांच महाकुंभ मैं  अलीराजपुर जिले के  आजाद नगर ,जोबट, सोंडवा, सहित अन्य स्थानों पर सिकल सेल की जांच एवं रोगियों की पहचान के लिए लगाए गए कैंप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक  दिन  में सम्मिलित सभी के सहयोग से एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया गया। जिसके कारण अनेक पॉजिटिव रोगी की पहचान और उपचार  सुनिश्चित किया गया। समिल्लित ऐसे सभी सहभागियों का अभिनन्दन किया  । उक्त कार्यक्रम  के साथ आयोजित रक्तदान व सिकल सेल की जांच में 470 सिकलसेल जांच की गई । साथ ही 63 लोगों ने अपना रक्तदान किया। बढ़-चढ़कर नानपुर बोहरा समाज से 17 महिलाओं ने एक साथ रक्तदान कर जन जागृति का आगाज किया । नानपुर सरपंच सकरी समरथ मौर्य ने रक्तदानियों का सम्मान किया। विद्यालय परिसर मे कलेक्टर व अतिथियों द्वारा पौधे भी रोपे गये । इसके साथ ही अनेक संस्था, संगठन और समाज द्वारा नेत्रदान के संकल्प पत्र भी अपने परिवार समाज से सम्मिलित किए गए।
कार्यक्रम के अंत में विवेकानंद विद्या विहार हाई स्कूल के प्रचार्य पुष्पेंद्र वाणी  द्वारा इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर कलेक्टर के साथ टीम रक्त दूध के संयोजक डॉक्टर रेवड़िया  का अभिनंदन कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए। वहीं प्रदेश रेडक्रास सोसायटी सदस्य किशोर शाह के प्रयासों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की।
संचालन वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप क्षीरसागर ने किया एवं आभार संस्था के धर्मेंद्र वाणी ने व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post