Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार ब्यूरो चीफ शफ़क़त दाऊदी की रिपोर्ट मो.न.9893790186

The Vani Samaj changed the nature of charity and promoted charity.

नानपुर । वाणी समाज नानपुर में किसी परिवार में मांगलिक/अमांगलिक कार्यक्रम होने पर या किसी सदस्य की मृत्यु होने पर उनके परिवारजनों द्वारा मंदिरो,भागवत समितियों,सामाजिक भवनों ओर गोशाला में दान राशि देने के साथ साथ परमार्थ के क्षेत्र में बढ़चढ़ कर नगद एवम आवश्यक संसाधनों का दान देने की परंपरा को अपनाया जा रहा है। जिसमे आज स्व,श्री लक्ष्मणसा-लालासा वाणी की पगड़ी कार्यक्रम में उनके परिवार द्वारा श्रीराम परमार्थिक ट्रस्ट को कबोर्ड-चेयर भेट की गई।एवम इनके भानज श्री राजेन्द्र जी वाणी (अध्यापक) जोबट द्वारा ट्रस्ट को 5100/-₹ की नगद राशि भेट की गई।

पूर्व में श्रीमती मधुकांता-किशनलाल वाणी एवम आशीष किशनलाल वाणी की स्मृति में परिवार द्वारा वाकर(घोड़ी) भेट की गई थीं।

स्व,श्री कालुचंद-देवचंदसा जी वाणी की स्मृति में परिवार द्वारा निम्बू लाइजर मशीन ओर स्व,सीताराम शंकरसा परिवार द्वारा ऑक्सीजन कंसेंटर मशीन लाने हेतु 5100/-₹ भेट किये गये।

स्व,धनराज- रमणलाल जी वाणी की पगडी कार्यक्रम में ट्रस्ट को एक एयर बेड भेट किया गया । वाणी समाज के युवा साथी योगेश सीताराम जी ओर विकाश-अशोक जी वाणी के सौजन्य से निम्बू लाइजर मशीन प्राप्त हुई।

इसके पूर्व में ,,स्व,नरेंद्र-रमेशचंद्र वाणी की स्मृति में उनकी पत्नी द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर (5000/-₹)भेट किया गया।

स्व,श्री सीताराम-विट्ठलसा ओर उनकी धर्मपत्नी श्री मति कपिला वाणी की स्मृति में ऑक्सीजन सिलेंडर (5000/-₹)दिया गया।

स्व, श्री जगदीशचंद -दमुसा वाणी

स्व,श्री गेंदालाल-दमुसा वाणी की स्मृति में ऑक्सीजन गेस सिलेंडर(5000/-₹) भेट किया गया।

एवम कई सामाजिक बन्धुओ द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर लाने के लिए ट्रस्ट में नगद राशि भेट की गई।

श्रीराम परमार्थिक ट्रस्ट के प्रमुख श्री विरेन्द्र वाणी और जितेंद्र (घोटू) वाणी ने बताया कि अखिल भारतीय वाणी की राजधानी नानपुर जहा वाणी समाज के सर्वाधिक रहवासी मकान एवम परिवार है। नानपुर में समाज के पितृपुरुषो द्वारा श्रीराम मंदिर बनाया गया था ।जिसमें श्री राम जी की काली प्रतिमा स्थापित है जो म.प्र. में एक मात्र स्थान पर है ।इसलिए यह मंदिर भगवान श्री काला राम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।जिसका संचालन वाणी समाज द्वारा किया जाता है।



श्रीराम मंदिर ओर वालीपुर सरकार के प्रभुत्व में नानपुर वाणी समाज मे श्रीराम परमार्थिक ट्रस्ट बनाया गया है ।जिसकी घोषणा स्व,सेठ श्री सीताराम - शंकरसा जी वाणी नानपुर की पगड़ी कार्यक्रम में कई गई थी। एवम उनके परिवार द्वारा सर्वप्रथम स्व, सीताराम जी के उपयोग के लिए लाए गए संसाधन (व्हील चेयर,वाकर, एयर बेड, कबोर्ड चेयर )श्रीराम परमार्थिक ट्रस्ट को भेट स्वरूप दिए थे। पिछले 1 वर्ष से संकटलकालीन परिस्थियो में जरूरत मंद परिवारों को आर्थिक एवम संसाधनिक सहायता प्रदान करता है।

इसमे विकट परिस्थितियो में जरूरत मंद परिवारों द्वारा ट्रस्ट को आवेदन प्राप्त होने पर सामाजिक सदस्यों से सहयोग राशि एकत्रित कर आर्थिक सहयोग दिया जाता है। कोरोना की पहली लहर में ट्रस्ट द्वारा जरूरत मंद परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित की गई थी।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी होने पर 11नए ऑक्सीजन सिलेंडर बुक करवाये गए। ओर कोरोना की तीसरी लहर की पूर्व तैयारी में ट्रस्ट लगा हुआ है। पूर्व में समाज के एक परिवार में आकस्मिक आगजनी एवम दुःखद मृत्यु होने पर सामाजिक सगयोग के रूप में 21000/-₹ की राशि भेट की गई थी।

कोरोना मे समाज के एक युवा साथी को गम्भीर इलाज के दौरान 40,000 रुपये के आर्थिक सहायता पहुचाई गई। विशेष विकट परिस्थितियों में जरूरत मंद परिवारों द्वारा आवेदन देने पर ट्रस्ट द्वारा आर्थिक सहायता पहुचाई जा जाती है।

अखिल भारतीय वाणी समाज के सचिव श्री विरेन्द्र वाणी ने बताया कि आगामी समय मे इसका रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। एवम आडिट करवाकर ट्रस्ट को शासन की मान्यता लेकर जरूरत मंद परिवारों को शासन की योजनाओं का लाभ भी दिलवाया जाएगा।एवम ट्रस्ट की समिति में वाणी समाज की समस्त नगर इकाईयो से 2-2 सेवाभावी सदस्यों को लिया जाएगा जिससे समाज के अन्य गांवों को भी आर्थिक या संसाधनों का सहयोग पहुचाया जा सके।जिससे बड़े स्तर पर हम सेवाए प्रदान कर सके। इन संसाधनों का श्री गणेश पूजन दिनांक 14/05/2021 अक्षय तृतीया (एकातिज) के शुभ मोहरत में सकल वाणी समाज को निमंत्रण देकर श्री राम मन्द्रिर किया गया।जिसमें समाज के केंद्रीय अध्यक्ष सहित समाज के वरिष्ठ जन, पदाधिकारी गण एवम सहयोगी युवा साथी उपस्थित थे।



दाऊदी बोहरा समाज ने वाणी समाज के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहां की यह सभी समाज के लिये अनुकरणीय पहल है। समाज के प्रवक्ता शफ़क़त दाऊदी ने ट्रस्ट के पदाधिकारियों से आग्रह रखा है कि ट्रस्ट की सुविधाओं का लाभ केवल वाणी समाज तक ही सिमित रखते हुए अन्य समाजियो को भी इसका लाभ मिले एसी व्यवस्था की जाए। एवं दान राशी भी सभी से ली जाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post