Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार बुरहानपुर

Shri Mahavir Swami Bhagwan Kalyanaka celebrated with simplicity and joy by the Sakal Jain society.

बुरहानपुर । जैन समाज के सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता मेहुल जयराज जैन ने बताया कि श्री महावीर स्वामी भगवान के जन्म कल्याणक दिवस पर सकल जैन समाज द्वारा हर वर्ष भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है जिसमें प्रभु महावीर की प्रतिमा रथ में विराजमान कर नगर भ्रमण कराया जाता है और बुरहानपुर की धर्म प्रेमी जनता को प्रभु के दर्शन का लाभ मिलता है परंतु कोरोना काल के कारण पिछले वर्ष 2020 और इस वर्ष भी 2021 में रथ यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रम और समाज के सभी सामूहिक कार्यक्रम नहीं हो पाए हैं । उन्होंने बताया कि सभी जैन मंदिरों में विद्युत सजावट की गई । प्रशासन के नियमों को ध्यान में रखते हुए और प्रशासन का सहयोग करते हुए सभी समाज जनों द्वारा अपने अपने घरों पर रह कर महावीर जन्म कल्याणक की आराधना की गई 


वो कहते हैं जब हमारा पुण्य कम पड़ता है तो हम चाह कर भी धर्म आराधना के कार्य करने में असमर्थ होते हैं अथवा कोई विघ्न आता है । इसीलिए कहते हैं समय रहते हैं धर्म आराधना करते रहना चाहिए ।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सकल जैन समाज में सभी समाज जनों ने अपने अपने घरों पर महावीर जन्म कल्याणक अपने परिवार के साथ हर्षोल्लास से मनाया जिसमें सुबह शाम प्रभु महावीर की आरती दीपक हुआ घरों में रंगोली बनाई गई और यथाशक्ति सभी समाज जनों ने अपने अपने तरीके से गरीबों में दान किया और साथ ही प्रभु महावीर के संदेश को ध्यान में रखते हुए अहिंसा परमो धर्म जियो और जीने दो को ध्यान में रखते हुए जीव दया भी की गई। सकल जैन समाज के घरों में महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष में प्रभु के आराधना की गई। तपस्या और जाप के साथ ही यह संकल्प भी किया गया धर्म आराधना करते हुए कि इस विश्व को पूरे भारतवर्ष को जल्द से जल्द इस महामारी कॉविड 19 कोरोना से छुटकारा मिले और सभी को धर्म आराधना करने की सद्बुद्धि मिले जिससे कि संपूर्ण जगत में इस तरह की आपदा नहीं आवे।



Post a Comment

Previous Post Next Post