Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा मो.न.8962728652

In the implementation of Mission Chiranjeevi, Jhabua district leader in the state, the Chief Minister will be honored on March 27.

झाबुआ । कोरोना काल के चलते अगस्त 2020 तक मात्र 71 कंसलटेन्सी काल इ्र्-संजीवनी सेवायें प्रदान की गई थी जो कि प्रदेश में सबसे कम थी, 15 अक्टूबर 2020 को कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में मिशन चिरंजीवी का शुंभारम्भ झाबुआ जिले में किया गया। मिशन चिरंजीवी विभिन्न समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रारम्भ किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के न्यनूतम उपलब्धि वाले सूचकांको को शामिल किया गया। जिसमें महत्वपूर्ण सूचकांक ई संजीवनी/टेलीमेडिसीन भी सम्मिलित किया गया है। समय समय पर जिला स्तर टेलीमेडिसीन सेवाओ की समीक्षा की गई, जिनकी प्रगति कम थी, उन सीएचओ को कार्य मे सुधार करने के लिए निदेशित किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप आज 17089 टेलीमेडिसीन सेवाये प्रदान करके झाबुआ जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले को प्रथम स्थान पर लाने के लिए समय-समय पर समीक्षा बैठकें ली और कार्य में सुधार लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। यही वजह है कि आज झाबुआ जिला प्रदेश में अग्रणी है। 


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए अधिकारियों को बधाई

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त चिकित्सकों, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों, जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारियों, तहसीलदारों सहित निचले स्तर के मैदानी अमले को भी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है और अपेक्षा की है कि भविष्य में भी वे इसी तरह उत्कृष्ट कार्य करते रहेंगे।

राज्य में सबसे कम से लेकर सबसे अच्छे/अधिक तक, राज्य स्तर पर होगे सम्मानित

जिले एवं राज्य में ई-संजीवनी- हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर टेलीमेडिसीन माडल संचालित किया जा रहा है । जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश ने देश में प्रथम स्थान एवं झाबुआ जिले ने प्रदेश में सबसे अधिक कन्सलटेंसी सेवाये प्रदान कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है । 

क्या है ई-संजीवनी/टेलीमेडिसीन

राज्य शासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाये प्रदान करने के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के माध्यम से सेवाये उप स्वास्थ्य केन्द्रो पर प्रारंभ की गई। हेल्थ एण्ड वेलनेश सेन्टरों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की पदस्थापना की गई है। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अपने सेन्टर/स्पोक सेन्टर पर आने वाले मरीजो को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाये प्रदान करने के लिए हब सेन्टर जिला चिकित्सालय झाबुआ में ई-संजीवनी/टेलीमेडिसीन के माध्यम से आडियों/वीडियों कालिग की जाती है और मरीज के बारे में ऑनलाईन कंसलटेन्सी भेजी जाती है। जिला चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सक उस कंसलटेन्सी के माध्यम से ऑनलाइन मेडिसीन एवं आवश्यक जांचे करने के लिए सुझाव देते है। जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो के गांव एवं सेन्टर पर ही स्वास्थ्य सेवाये मिल जाती है। उन्हे परेशान होकर दूरस्थ क्षेत्र में नही जाना पडता है । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपीएस ठाकुर, सिविल सर्जन एवं सह अस्पताल अधीक्षक झाबुआ डॉ. बीएस बघेल, आरएमओ डॉ. सावन सिंह चैहान, डीपीएम श्री आर आर खन्ना, डॉ. राजेश डावर, डॉ. प्रदीप डोडवाल, एपीडिमियोलॉजी डॉ. रिया शर्मा के मार्गदर्शन में जिला चिकित्सालय हब के माध्यम से सफलतापूर्वक सेवाये प्रदान की जा रही है।


सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी एवं ई-संजीवनी/टेलीमेडिसीन सेवाये

जिले में वर्ष 2019-20 मे 22 चयनित हेल्थ एण्ड वेलनेश सेन्टरो ंपर सीएचओ की पदस्थापना की गई। इसके बाद वर्ष 2020-21 में 139 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन कर हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों को चयन करके 137 सीएचओ की पदस्थापना राज्य स्तर से समय समय पर की गई, वर्तमान मे जिले में 159 सीएचओ कार्यरत है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा जेपीएस ठाकुर के मार्गदर्शन में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरो पर सेवाये प्रदान कर है । जिले में 17089 ईसंजीवनी/टेलीमेडिसीन ई काल के माध्यम से लोगो को सेवाये दी गई जो प्रदेश में सबसे अधिक है । जिले में पतरा उप स्वास्थ्य केन्द्र विकासखण्ड मेघनगर में पदस्थ सीएचओ दीपीका ने प्रदेश में व्यक्तिगत रूप से सबसे अधिक 1167 कंसलटेसी सेवाये प्रदान की गई है। दूसरे नम्बर पर होसगांबाद जिले की सीएचओ ने सेवाये प्रदान की गई है। प्रदेश में पुनः तीसरे नम्बर पर चेनपुरा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ सीएचओ सुश्री रजमिका बारिया ने 1001 ई सेवाये प्रदान कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले एवं सेवाये प्रदान करने वाले जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. राजाराम खन्ना, जिला एम एण्ड ई अधिकारी श्री सोनल कुमार नीमा, चिकित्सक डॉ राजेश डावर, सीएचओ दीपिका उप स्वास्थ्य केन्द्र पतरा एवं सुश्री रजमिका बारिया उप स्वास्थ्य केन्द्र चेनपुरा 27 मार्च 2021 को प्रातः 11 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा मिन्टो हॉल भोपाल में सम्मानित एवं पुरूस्कृत किया जावेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post