Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से विशेष संवाददाता ताहा दाऊदी की रिपोर्ट

Bhagoria of Nanpur was celebrated with joy.

नानपुर । अलीराजपुर के अंतिम छोर पर बसें नानपुर मे आदिवासी संस्कृति का लोकपर्व भगोरिया हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया !यहां सुबह से ही व्यापारियों ने अपनी अपनी दुकाने लगाने का सिलसिला प्रारम्भ हो गया था! वही पुलिस प्रशासन के साथ दुकानदारों के बीच स्थान परिवर्तन को लेकर माथापच्ची होती रही।


जैसे जैसे तापमान बढ़ने लगा वैसे वैसे भगोरिया पर्व अपने पुरे यौवन पर अपनी संस्कृति की छटा बिखरने लगा । दूर दराज से युवक युवतियों की टोली मैले स्थल पर आकर मांदल की थाप पर थिरकने लगे !पुरे मैले मे झूला चकरी को पुलिस प्रशासन ने बंद करावाने से आमजन मे मायूसी देखि गई !पुलिस प्रशासन ने चप्पे चप्पे पर जवानो की तैनाती की गई थी !ग्राम पंचायत की और से पानी के टैंकर लगाकर पिने के पानी की व्यवस्था की गई थी !दोपहर पश्चात पूर्व विधायक व प्रदेश प्रवक्ता नागर सिँह चौहान अपने समर्थको के साथ मादल की थाप व बासुरी की धुन पर खूब थिरके !नानपुर सरपंच सावन सिँह मौर्य एवं पूर्व मंडळ महामंत्री जितेन्द्र प्रसाद वाणी ने उनको साफा पहनाकर स्वागत किया गया । श्री चौहान ने स्वं मादल बजाकर अपने समर्थको को खूब नचाया । पुरे भगोरिया मैले मे आदिवासी युवक युवतियों ने अपनी संस्कृति के अनुसार पोषक पहन रखे थे, वही कुछ युवक युवतियों पर पाश्चत्य संस्कृति के अनुसार पोशाख पहनी थी । झूले चकरी बंद रहने से मैला स्थल पर रौनक नहीं थी !मैले मे आये ग्रामीणजनो ने मैले मे बने कई व्यंजनों का लुफ्त उठाया साथ ही खिलोने का व्यापार सहित अन्य व्यापार रिकार्ड मात्रा मे रहा। आदिवासी युवतियों ने एक जैसे कलर की वेश भूषा पहन रखी थी जो आकर्षण का केंद्र रहा !पुरे मैले मे 20-25 हजार पब्लिक होने का अंदाजा लगाया जा रहा है !वही बुजर्गो ने कल होली पर्व की खरीददारी की गई !दोनों दलों के नेताओं ने ग़ुलाल लगाकर भगोरिया पर्व की शुभकामनाए दी गई ।


पुलिस को ट्रैफ़िक व्यवस्था मे मश्कत करनी पड़ी

मैले मे पुलिस बल पर्याप्त मात्रा मे डूयटी लगाई गई, मगर शांति समिती की बैठक मे तय किया गया था की बड़े वाहन को रोका जाएगा मगर बड़े वाहन भी निकलते देखे गए जिससे पुलिस को काफ़ी मश्कत करनी पड़ी, वही हुड़दंगियों को काबू मे करने के लिए हर स्थान पर पुलिस की तैनाती की गई थी ।

    

 जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल भगोरिया मे शामिल हुए

नानपुर भगोरिया मे कांग्रेस के जिलाध्यक्ष महेश पटेल अपने समर्थको के साथ ढोल मादल पर नाचते हुए दिखाई दिये, कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने एक टेंट की व्यवस्था की गई थे जिसके निचे ढ़ोल पर युवक युवतियां नाचते रहे !शाम चार बजे पुलिस ने सभी को अपने अपने घर लौटने का अनुरोध किया !नानपुर का भोंगर्या शांति के साथ संपन्न हुआ !जिले के कई अधिकारियो ने थाने मे बैठकर पुरे भगोरिया हाट पर नजर बनाये रखी ।

Post a Comment

Previous Post Next Post