Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से ब्यूरो चीफ भगवान मुजाल्दा की रिपोर्ट

Virtual launch of the second phase of Deendayal Antyodaya Yojana.

धार । जिला मुख्यालय स्थित एलआइजी कॉलोनी में बने दीनदयाल रसोई केंद्र पर आज मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा वर्चुअल तरीके से दीनदयाल अंत्योदय योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सीएम द्वारा दीनदयालपुरम कॉलोनी धार के 40 वर्षीय बाबूसिंह डावर से सीधा संवाद भी किया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह सहित उपस्थित अतिथियों ने माँ सरस्वती व पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर किया।


 सीएम श्री चौहान ने हितग्राही बाबूसिंह से नमस्कार करते हुए पूछा कि कैसे है बाबूसिंह जी। हितग्राही ने कहा कि बढ़िया है मामाजी। क्या करते है आप? ऑटो चालक हु में। ऑटो कब से आपके पास? ऑटो चलाते चलाते 28 साल हो गए है । एक दिन में कितना पैसा कमा लेते हो? जब से कोरोना लगा है तब से रोजाना 100-200 रुपए रोजाना बचा लेते है। घर कहा है आपका? धार की दीनदयालपुरम कालोनी में। ऑटो चलाने के बाद दोपहर में भोजन करना हो तो यहां आते हो ? जी बिल्कुल आते है। यह रसोई केंद्र आज ही खुल रहा है या पहले से खुला हुआ है? में यहाँ 2-3 साल से खा रहा हु। सीएम ने बाबू सिंह से चर्चा करते हुए पूछा की कैसा भोजन मिलता है, ऐसा तो नहीं कि पास में बैठे हैं तो कह रहे हो बढ़िया? नहीं ऐसा नहीं है बढ़िया भोजन मिलता है और अन्न से बड़ा कोई नहीं। 

सीएम श्री सिंह ने लायन्स क्लब की हेमा जोशी से संवाद कर पूछा कि यह दीनदयाल रसोई केंद्र कब से चल रहा है? हेमा जोशी ने कहा कि 7 अप्रैल 2021 को इस केंद्र को 4 साल पूरे हो जाएंगे। अब हर वर्ष इसकी सालगिरह बनाते हैं। लोगों को निशुल्क स्वादिष्ट भोजन कराते हैं। तो हम चाहते हैं कि 4 वर्ष पूर्ण होने पर आप इस केंद्र पर जरूर आएं। सीएम ने कहा कि मैं बहुत जल्द आऊंगा मेरा धार का कार्यक्रम प्रस्तावित है। सीएम श्री सिंह ने पुनः हितग्राही बाबूसिंह से संवाद कर पूछा कि रसोई केंद्र पर क्या-क्या मिलता है। सब्जी-रोटी, दाल-चावल और आज दाल बाटी बाफले बने है। इस पर सीएम श्री चौहान ने मजाकिया अंदाज में कहा कि बढ़िया हमारे यहां तो मुँह में पानी आ गया गए, वहां दाल बाफले बने है और हम वहां नही है। योजना केसी लगी, क्या यह योजना चलती रहना चाहिए? यह योजना अच्छी लगी और हर गरीब को खाना मिलता रहना चाहिए इसलिए यह योजना चलती रहना चाहिए। सीएम ने धन्यवाद देते हुए कहा कि ठीक है हमारी कोशिश रहेगी कि हर गरीब को सस्ता भोजन मिलता रहे। ज्ञात रहे कि दीनदयाल रसोई योजना यहां पर लगभग साढ़े तीन वर्षों से अधिक समय से संचालित की जा रही है। इसमें सबसे खास बात यह है कि लॉकडाउन के समय यहां पर कई जरूरतमंदों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन वितरित किया जाता था। अब दीनदयाल रसोई योजना के द्वितीय चरण में कुछ बदलाव हुए हैं। पहले रसोई में पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जाता था। परंतु अब इसमें पांच की जगह 10 रुपये कर दिए गए हैं। हालांकि इसके मीनू में कुछ बदलाव जरूर हुआ है। 


जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि लायन्स क्लब के सौजन्य से दीनदयाल रसोई योजना सन् 2017 से चली आ रही है, इसमें काॅफी अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है। इसी को देखते हुए आज द्वितीय चरण जो चालू किया गया है। इसमें आज हितग्राहियों से मुख्यमंत्रीजी ने बात की है, यह हम लोंगों के लिए बढ़े गर्व का विषय है। आज जैसे ही हमारे हितग्राही ने दिल से बताया कि यहाॅं पर वे 3 वर्ष से भोजन कर रहा है और अच्छा भोजन मिल रहा है । इस पर नगरपालिका और क्लब के लोगों को धन्यवाद देता हॅूं कि गणमान्य नागरिकों को कोविड जैसी विपरित परिस्थितियों के समय भी भरपेट भोजन कराया और अच्छा भोजन कराया। इसमें कभी भी मुझे इस प्रकार की शिकायत नहीं मिली है कि बजट की कमी के कारण या किसी कारण से लोंगों को भोजन मिलने में कोई दिक्कत रही होगी। जैसा कि इस बार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसका प्रारंभ किया है की सीएसआर एक्टिविटी से भी हम लोग इसको एड करेंगे। बीच मे जब मैं निरीक्षण के समय यहाॅं पर आया था, तो हम लोंगों ने गैस से इसको डायरेक्ट गैस कनेक्शन को यहां जोड़ा है और भविष्य में इसमें और बेहतर भोजन मिले, इसके लिए और भी अच्छी व्यवस्था करेंगे। हमारी कोशिश यहीं रहेंगी कि नगर में ही नहीं पूरे जिले में कोई भी भूखा नहीं रहे और स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इसका ओर बेहतर संचालन करेंगे। कार्यक्रम को नपा अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, नपा उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया, राजीव यादव लायंस क्लब अध्यक्ष आशीष चौहान तथा हेमा जोशी ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर पार्षदगण, अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में आम जनता उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post