Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

संपादक - आमीन मोहम्मद

selling foreign firecrackers on this Diwali may take you to jail

भोपाल । दिपावली त्यौहार पर पटाखा व्यापारियों ने फटाका खरीदने को बेचने की पूरी तैयारी कर ली है। लेकिन राज्य सरकार ने एक आदेश पारित करते हुए मध्यप्रदेश में  विदेशी पटाखों को  बेचने पर प्रतिबंध के साथ  सजा का प्रावधान भी रखा है साथ ही प्रदेश के  समस्त  जिला दंडाधिकारी को भी  निर्देशित किया गया है  की विदेशी पटाखे बेचते हुए पकड़ाए तो कार्रवाई आदेश भी दिए हैं। प्रशासन ने विदेश पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कमर कस ली है। यदि कोई भी व्यापारी विदेशी पटाखे बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई करते हुए तत्काल लायसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही 2 साल की सजा का प्रावधान भी  रखा गया है । किसी भी दुकान पर केवल मेड इन इंडिया पटाके और आतिशबाजी की सामग्री बेची जाएगी।


दरअसल दिपावली के समय बाजार में चीनी पटाखों की भरमार रहती थी। यह पटाखे पर्यावरण के लिए भी नुकसान दायक होते थे। इनसे ध्वनि और वायु प्रदूषण की संभावना अधिक होती थी। लेकिन अब जब देश में आत्मनिर्भर होने और स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने पर जोर है, ऐसे में भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध को लेकर निर्देश जारी किए थे।


जिसको लेकर प्रदेश का गृह मंत्रालय सख्त है और बाजार में विदेशी पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दिया है। इसके लिए गृह सचिव ने सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है, जिसमें विदेशी पटाखों की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए है।

Post a Comment

Previous Post Next Post