Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्री भारत समाचार से कुतुबुद्दीन बोहरा की रिपोर्ट

पंचेश्वर मंदिर प्रांगण में व्यायामशाला व गार्डन निर्माण का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत।

पंचेश्वर मंदिर प्रांगण में व्यायामशाला व गार्डन निर्माण का प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकृत।

अलीराजपुर । नगर पालिका परिषद की बैठक शुक्रवार 25 सितंबर को नापा सभाकक्ष में संपन्न हुई । बैठक में कुल 58 प्रस्ताव स्वीकृति के लिए रखे गए थे। सभी को सर्वसम्मति से पारित किया गया। 

इन प्रस्तावों में पांच प्रमुख प्रस्ताव पूरे नगर के लिए बहुत महत्वपूर्ण व जनहित में लाभदायक है।जानकारी के अनुसार नपा परिषद की बैठक विधायक मुकेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुई। बैठक में अध्यक्ष सेना पटेल ने कई प्रस्तावों की जानकारी आरंभ में दी।नपा उपाध्यक्ष संतोष मकू परवाल ने महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।

परिषद की बैठक में जो महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए हैं उनमें सर्वप्रथम विधायक मुकेश पटेल की पहल पर शनि मंदिर से पंचेश्वर परिसर के बीच के नाले पर लक्ष्मण झूला लगाया जाएगा। जिसके लिए विधायक पटेल अपनी विधायक निधि से दस लाख रुपए नगर पालिका को देंगे। इसके अतिरिक्त जो अन्य व्यय झूला निर्माण में होगा उस का व्यय नगर पालिका वहन करेगी। नपा उपाध्यक्ष संतोष परवाल ने बताया कि इसके अलावा नगर के बस स्टैंड प्रांगण से लेकर एमजी रोड, पोस्ट ऑफिस चौराहा झंडा चौक होते हुए रामदेव मंदिर तक मुख्य सड़क का डामरीकरण कार्य का प्रस्ताव परिषद ने स्वीकृत किया है। साथ ही नगर के सभी प्रमुख चौराहों पर समुचित प्रकाश व्यवस्था के लिए हाई मास्ट लैंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा पंचेश्वर परिसर में श्री पवन पुत्र व्यामशाला व गार्डन का निर्माण भी करने पर नपा परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से स्वीकृति दी गई है। इस विषय पर चर्चा करते हुए नपा उपाध्यक्ष परवाल  ने उपस्थित सदन को जानकारी दी कि माननीय उच्च न्यायालय के पूर्व पारित आदेश के अनुसार नगरीय सीमा क्षेत्र में स्थित सभी प्रकार की शासकीय भूमि नगरपालिका के स्वामित्व की घोषित की गई है, जिस पर नगरपालिका अपने विवेक अनुसार नगर हित में लोक कल्याण व सर्वजन हिताय के निर्माण कार्य करवा सकती है। 

धर्म स्थल परिसर के लिए विवाद नहीं होना चाहिए- विधायक पटेल 

इस प्रस्ताव पर विधायक पटेल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि नगर के हिंदू समाज के लोगों को धर्म स्थल परिसर के लिए आपस में विवाद नहीं करना चाहिए और आपस में मिलजुल बैठकर चर्चा कर समुचित विकास के कार्य करना चाहिए। ऐसा कोई भी कार्य नहीं होना चाहिए जिससे हिंदू समाज की बदनामी हो यह बात सभी को ध्यान में रखना चाहिए।

बैठक में इसके अलावा नगर में आवारा पशुओं को ढोने के लिए ट्रैक्टर द्वारा चलित पशु वाहन कैटल क्रेचर क्रय करने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया। साथ ही समग्र स्वच्छता अभियान के तहत नगर में विश्राम घाट सेवा समिति द्वारा संचालित मुक्तिधाम के समीप सुलभ शौचालय बनाने के प्रस्ताव पर भी स्वीकृति दी गई। इन प्रस्तावों के अतिरिक्त नगर में कई प्रमुख महत्वपूर्ण मार्गों पर सीसी रोड बनाए जाने के प्रस्ताव भी स्वीकृत किए गए। 

नगर पालिका के द्वारा नामांतरण प्रकरण के संबंध में गंभीर चर्चा की गई जिसमें नपा अध्यक्ष सेना पटेल ने बताया कि नगर में भवन व भूमि नामांतरण के प्रकरण की प्रक्रिया में बहुत समय लगने से नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसके लिए हमें नई व्यवस्था पर विचार करना चाहिए। जिस पर नपा उपाध्यक्ष संतोष  परवाल ने सुझाव दिया कि नामांतरण प्रकरण स्वीकृति के लिए 5 लोगों की समिति नगर पालिका परिषद की बनना चाहिए जिसके सम्मुख नामांतरण के प्रस्ताव आए और उन्हें शीघ्रता से स्वीकृत किया जा सके, बाद में जिन्हें परिषद की बैठक में भी नियमानुसार पारित करवाने की प्रक्रिया की जाना चाहिए। जिस पर उपस्थित सभी पार्षदों ने सहमति जताई और इस नामांतरण प्रक्रिया को सरल बनाने के उपाध्यक्ष श्रीमती पटेल के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया। बैठक में लगे हाथ सर्वसम्मति से 5 नाम भी तय कर दिए गए।

Post a Comment

Previous Post Next Post