Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से रशीदा पीठावाला की रिपोर्ट

Culture is enriched by the energy of youth ... Dr. Dave.

इंदौर । 'युवाओं में ऊर्जा का अतुल्य भंडार होता है, आज कवि सम्मेलनों में उस ऊर्जा का प्रवाह नज़र आ रहा है।' उक्त उद्गार युवा दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय देवपुत्र सभागृह में अतुल्य अकादमी एवं मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा आयोजित 'तरुणाई' युवा कवि सम्मेलन में मुख्य अतिथि साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. विकास दवे ने कही। 

आयोजन में विशिष्ट अतिथि के रूप में स्टेट प्रेस क्लब, मध्य प्रदेश के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल, मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' एवं जाने-माने मंचीय कवि अमन अक्षर उपस्थित थे।


दीप प्रज्वलन से आयोजन की शुरुआत हुई। प्रारंभिक संचालन अंशुल व्यास ने किया।

मुख्य अतिथि डॉ. विकास दवे ने साहित्य अकादमी के वर्तमान बदलाव और नई परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि 'अकादमी द्वारा प्रथम पुस्तक प्रकाशन की योजना से सभी को जुड़ना चाहिए, जिसमें रचनाकार की पहली पुस्तक प्रकाशन पर अकादमी आर्थिक सहयोग करती है।' इसके साथ ही डॉ. दवे ने बताया कि 'युवा साहित्य केंद्र प्रदेश के स्थापित जिले में स्थापित हो, जिसका मानदेय 500 रु से बढ़ा कर 5000 रु अकादमी द्वारा दिया जा रहा है।'


तरुणाई में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे स्टेट प्रेस क्लब, मध्य प्रदेश के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने युवाओं को ऐसे आयोजन के माध्यम से प्रतिभा प्रोत्साहन की बधाई देते हुए कहा कि 'युवाओं की सक्रिय भागीदारी से शहर का नाम भी स्वर्णाक्षर में अंकित हो रहा है, ऐसे आयोजन लगातार होते रहने चाहिएँ।


कवि सम्मेलन में इंदौर से महेन्द्र पंवार, गौरव साक्षी एवं रोहित शर्मा, रीवा से क्रांति पाण्डेय, छिंदवाड़ा से राकेश राज, ललितपुर से पंकज पंडित, भोपाल से अपूर्वा चतुर्वेदी, खरगोन से कान्ता प्रसाद कमल, बड़वानी से नितेश कुशवाह और देवास से अक्षत व्यास ने काव्य पाठ किया। आयोजन में ख्यात कवि अमन अक्षर, मध्यम सक्सेना एवं शायर सतलज राहत सहित जलज व्यास, बलराम यादव बल्लू, ऋषभ जैन इत्यादि उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post