Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से ब्यूरो चीफ शफकत हुसैन दाऊदी की रिपोर्ट मो.न.9893790186

Collector Surabhi Gupta gave directions at the DHS meeting.

अलिराजपुर ।  स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजना की समीक्षा की, अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर कडी नाराजगी व्यक्त की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्टर सुरभि गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कलेक्टोरेट सभाकक्ष अलीराजपुर में आयोजित उक्त बैठक में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं एवं विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर गुप्ता ने जिले के समस्त डिलीवरी पाइंट वार प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने संस्थागत प्रसव एवं होम डिलीवरी की जानकारी लेते हुए प्रगति पर बिन्दुवार चर्चा की। बैठक में उन्होंने जिले में संस्थागत प्रसव शत प्रतिशत सुनिष्चित कराए जाने संबंधित निर्देश दिए। 


बैठक में उन्होंने गंभीर रक्त अल्पता वाली गर्भवती महिलाओं, जिन महिलाओं को रक्त चढाया गया तथा रक्त अल्पता की स्थिति में प्रसव संबंधित महिलाओं की जानकारी ब्लॉक वार पांच दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जननी सुरक्षा योजना की रिपोर्ट 7 दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कडी नाराजगी व्यक्त की तथा समय सीमा में प्रगति सुनिष्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त निर्देश का मैदानी स्तर पर कडाई से पालन सुनिष्चित कराया जाए। बैठक में टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना, प्रसुति सहायता योजना की समीक्षा की गई। एनसीडी कार्यक्रम की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि मैदानी स्तर पर स्क्रीनिंग एवं मेडीकल ऑफिसर स्तर पर स्क्रीनिंग के कार्य में गति लाई जाए। बैठक में परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए व्यवस्थित प्लानिंग करके लक्ष्यां को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए आवष्यक दिशा निर्देश दिए। 


बैठक में उन्होंने सीएमएचओ एवं बीएमओ को निर्देश दिए कि वे नियमित रूप में प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग करें। काम में कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई करें तथा जो अच्छा और बेहतर काम करते है उन्हें प्रोत्साहित भी करें। बैठक में सीएमएचओ डॉ प्रकाश ढोके, सिविल सर्जन डॉ. केसी गुप्ता, डीपीएम डॉ. प्रीति राठौर, सहित समस्त बीएमओ तथा स्वास्थ्य विभाग से जुडे अधिकारीगण उपस्थित थे।




Post a Comment

Previous Post Next Post