Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

अग्रि भारत समाचार से अमित जैन (नेताजी) की रिपोर्ट

Ashta effective worship aarti and chaityavandan.

झाबुआ। भगवान श्री महावी स्वामी का जन्म कल्याण स्थानिय महावीर स्मारक मंदिर में भक्तिभाव के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भगवान श्री महावी के प्रतिमा के समक्ष अष्ट प्रकारी पूजन विधिपूर्वक की गई। साथ ही आरती एवं मंगल दीप किया गया। पश्चात् भगवान के समक्ष चैत्यवंदन कर स्तुती की गई।

उक्त जानकारी देते हुये श्रीसंघ के सचिव रिंकु रूनवाल ने बताया कि जैन धर्म के 24 तीर्थंकर प्रभु श्री महावीर स्वामी जी का जन्म कल्याण के अवसर पर आदिनाथ राजेन्द्र परमतीर्थ ट्रस्ट के सचिव यशवंत भंडारी के मार्गदर्शन में भगवान का जन्मकल्याण भक्ति भाव से विधि पूर्व क धर्म आराधना करके तप जप के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम स्थानीय बावन जिनालय में प्रातः भक्ताम्बर एवं प्रस्ग्रण इक्कीसा का सामुहिक पाठ किया गया तथा जिनालय मे विराजित प्रभु की प्रतिमा का अभिषेक किया। साथ ही सन्नात पूजन भी पढायी गई। मुल कार्यक्रम महावीर बाग पर मनाया गया। जहां पंच मुखजी के रूप में विराजित श्री महावीर स्वामी जी की प्रतिमाओ का जलाभिषेक रमेश बाठिया परिवार के द्वारा किया गया। प्रातः 8.30 बजे यशवंत भंडारी के नेतृत्व में अष्ठ प्रकारी पूजन जिसमे जल, चंदन, पूष्प ,धूप, दीप, अक्षत, नैवेद्य, फल प्रभु के प्रतिमा के समक्ष मंत्रोच्चार कर अर्पित किये गये। इसके बाद प्रभु की आरती बोठिया परिवार के द्वारा की गई। वही मंगल दीपक की आरती मनोहर मोदी ने की। आरती पश्चात् चैत्यवंदन की विधि भी सम्पन्न हुई। इस अवसर पर श्रीसंघ के वरिष्ठ यशवंत बाबेल, प्रमोद कोठारी, प्रमोद बाबेल,यश बाठिया सहित कई श्राविकाएं भी उपस्थित थी।


आयंमिल तप भी हुये

भगवान के जन्म कल्याण के अवसर पर चैत्री आलोजी के अन्र्तगत आज आयंमिल भी तपस्वीयो के द्वारा किये गये। जिसका लाभ जियांश शार्दूल, निखिल भंडारी ने लिया। इस असवार पर तपस्वी को लाभार्थी परिवार की ओर से प्रभावना वितरित की। साथ ही लाभार्थी परिवार की ओर से दोपहर 1 बजे श्री माहवीर पंच कल्याण पूजन का आयोजन किया गया। इसी प्रकार दोपहर 2 बजे श्रीमती बाठिया की ओर महावीर बाग मंदिर में भी श्री महावीर पंच कल्याण पूजन महिलाओ द्वारा पढाया गया।



Post a Comment

Previous Post Next Post