Breaking News
Loading...
Agri Bharat Samachar -  Indore, Jhabua and MP Hindi News

मध्य भारत संपादक अली असगर बोहरा मो.न.8962728652

Office of Superintendent of Police and Police Station Petlavad awarded ISO Award.

झाबुआ । पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के विशेष प्रयासों से पुलिस अधीक्षक कार्यालय झाबुआ व पुलिस थाना पेटलावद को आईएसओ के मापदंड पूर्ण करने पर आईएसओ अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान एडीजे योगेश देशमुख के द्वारा प्रदान किए गए और अवार्ड से सम्मानित होने पर शुभकामनाएं व बधाई भी दी।

जिले मे संभवत पहला अवसर था जब पुलिस अधीक्षक कार्यालय, पुलिस थाना को आईएसओ अवार्ड से सम्मानित किया गया। शुक्रवार सुबह 10:00 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आईएसओ अवॉर्ड सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इंदौर रेंज, योगेश देशमुख थे। अतिथियों का स्वागत थाना प्रभारी झाबुआ सुरेंद्रसिंह गडरिया, थाना प्रभारी पेटलावद संजय रावत द्वारा किया गया। स्वागत भाषण पुलिस अधीक्षक झाबुआ आशुतोष गुप्ता ने दिया। एसपी ने बताया कि उन्होंने किस तरह ISO मापदंड पूरा करने के लिए रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया। एसपी कार्यालय के सौंदर्ययीकरण के साथ-साथ, पुलिस स्टाफ व जनता को सौहार्दपूर्ण वातावरण, इस ओर विशेष ध्यान दिया। उन्होंने यह भी बताया कि हर कार्य को करने के लिए प्लानिंग होनी चाहिए। प्लानिंग के तहत कार्य करने पर सफलता जरुर प्राप्त होती है कार्य को 2 विभागों में बाटते हुए -शॉर्ट टर्म गोल्स …के अंतर्गत संपत्ति संबंधी मामलों पर कैसे लगाम कसी जाए तथा किस तरह अपराध को नियंत्रित किया जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया। लाग टर्म गोल …के अंतर्गत उन्होंने ऑफिस के कार्यों को समझा, रिकार्डों को व्यवस्थित रखना के साथ-साथ अच्छी सर्विस देना, यह पहली प्राथमिकता रही। कार्यालय के सौंदर्यीकरण पर ध्यान देते हुए, पौधा रोपण करने के साथ-साथ कार्य प्रणाली में परिवर्तन किया। ऐसा माहौल बनाने का प्रयास किया कि आमजन पुलिस से डरे नहीं। आमजन बिना किसी डर के अपनी समस्या पुलिस को बताए। इसके अलावा उन्होंने ऑफिस और थाने के रिकॉर्ड को अलग-अलग रखने की बात पर भी विशेष ध्यान दिया। इस कार्य में असिस्टेंट क्लर्क बडोले का विशेष योगदान की बात भी, एसपी महोदय ने कही। 


इसके बाद थाना प्रभारी पेटलावद संजय रावत ने बताया कि किस तरह उन्होंने ISO मापदंड को पूर्ण करके अवार्ड पाने में सफलता हासिल की। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम हमने थानों के बाहर रखने वाले वाहनों को परिसर के अलग क्षेत्र में रखा। उसके बाद पीने के पानी की व्यवस्थाओं को सही स्थान पर किया। संपूर्ण थाना परिसर को साफ सुथरा रखने का प्रयास किया है। सबसे विशेष बात की शिकायत करने वाले आवेदक की बात गौर से सुनी और उन्हें हल करने का प्रयास किया। 

आईएसओ प्रतिनिधि जितेंद्र खंडेलवाल ने बताया कि हमने पुलिस विभाग का पिछले साल से ही आईएसओ सर्टिफिकेशन का कार्य प्रारंभ किया। जब हम पहली बार किसी पुलिस थाने पर गए, तो उनका कहना था कि थाने पर ऐसे ही वाहनों की तितर-बितर व्यवस्था रहेगी, गंदगी व्याप्त रहेगी, यहां कुछ नहीं बदलेगा। पर हमारी यह सोच थी कि पुलिस थानों पर एक अच्छा वर्किंग एनवायरमेंटल मिले। यदि सभी थानों पर रिकार्ड, जब्ती माल, जप्त गाड़ियों को व्यवस्थित कर दे, तो काफी हद तक व्यवस्थाओ में सुधार हो सकता है कई थानो पर हम देखते हैं कि टेबल की लकड़ी यदि टूट जाती है तो वहां पर ईट जरूर लग सकती है पर वह सुधर नहीं सकती है बल्ब यदि नए लगाए हैं तो उन्हें निकाल लिया जाते हैं या फिर उनके निवास पर लग जाते हैं। लेकिन जब हम पेटलावद थाने पर पहुंचे तो वहां स्टाफ के हर एक सदस्य ने अपनेपन का परिचय देते हुए छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान दिया। पुराने रिकॉर्ड का डिस्पोजल, रिकॉर्ड रूम को व्यवस्थित करना, प्रांगण को साफ सुथरा रखना, सौंदर्यीकरण पर ध्यान देना, पानी की व्यवस्था रखना। स्टाफ के एक-एक सदस्य ने पौधारोपण कर, उन्हें जीवित रखने की बात भी कही। पुलिस स्टाफ की भी यह सोच बन गई थी कि एक अच्छे माहौल में ही अच्छे काम को संपादित किया जा सकता है। जितेंद्र खंडेलवाल ने यह भी बताया कि पुलिस थाना पेटलावद में सभी सदस्यों द्वारा कोतवाली को शासकीय कार्यालय न समझते हुए, अपनेपन व मानवता का परिचय देते हुए, थाने को व्यवस्थित करने में विशेष योगदान दिया, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मापदंड अनुसार कार्य करने के लिए बडोले के साथ-साथ प्रकाश चौहान के कार्य की भी तारीफ की। अंत में थाना प्रभारी संजय रावत और उनकी टीम को मैं एक बार फिर से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडीजे योगेश देशमुख ने भी सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता और थाना प्रभारी संजय रावत को आइएसओ सर्टिफिकेशन प्राप्त होने पर बधाई दी। अपने उद्बोधन में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योगेश देशमुख ने कहा कि थानों का लुक अच्छा होगा, कार्यालय का लुक अच्छा होगा, तो ही जनता आप से जुड़ेगी। हमारा काम जनता के बीच ही रहना है और जनता की समस्या को सुनना है और समस्या का हल करना है। आप लोग यूं ही एक टीम के रूप में कार्य करते रहें। सबसे अच्छा व्यवहार करें अच्छे व्यवहार से ही काम आसानी से हो जाते हैं। जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखें आमजन की समस्याओं को सुनें और उन्हें हल करने का प्रयास भी करें। अब अच्छी बिल्डिंग बन गई अच्छा रखरखाव हो गया आप इन्हें मेंटेन करें। आम जनता के बीच तालमेल बनाए रखें। लक्ष्य है बढ़िया कानून व्यवस्था बनाए रखना और समाज में एकत्र वाला वातावरण बनाए रखना। उन्होंने पुलिस थाना पेटलावद के समस्त कर्मचारियों को बधाई देते हुए रीवाड देने की बात भी कही।


Post a Comment

Previous Post Next Post